Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi News: डायन बिसाही के आरोप में महिला की गला काटकर हत्या; ऐसे कांड के लिए देशभर में चर्चित ये पंचायत

Ranchi News रांची के तुपुदाना ओपी क्षेत्र में डायन बिसाही के आरोप में तेज हथियार से महिला की गला काटकर हत्या कर दी गई। ये घटना सौदाग पंचायत की है। अब तक दर्जनों ऐसे कांड की वजह से देशभर में ये पंचायत चर्चा में रहा है।

By Sanjay KumarEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 05:50 PM (IST)
Hero Image
Ranchi News: रांची के तुपुदाना में डायन बिसाही के आरोप में महिला की गला काटकर हत्या।

तुपुदाना, (रांची), जासं। Ranchi News रांची के तुपुदाना ओपी क्षेत्र में डायन बिसाही के मामले में चर्चित पंचायत सौदाग फिर चर्चा में आया है। शनिवार को 65 वर्षीय वृद्ध महिला फुलमनी लिंडा की टांगी से गर्दन काटकर नृशंस हत्या कर दिया गया। मृतका फूलमनी लिंडा के पति पुसा लिंडा ने तुपुदाना ओपी प्रभारी मीरा सिंह को बताया कि फूलमनी प्रतिदिन की भांति सुबह घर से खाना खाकर निकली थी। सौदाग महुआ टोली में रास्ते के किनारे उड़द जमा करने के लिए खेत के पास गई थी। प्रतिदिन खेत के पास ही उड़द की रखवाली करती थी। इसके अलावा गाय और बैल को चराती थी। शनिवार को सूचना मिली की उसको कोई मार दिया है।

पहले भी मारने का किया गया था प्रयास

मौके पर मृतका के बेटे गोपाल लिंडा, खादी लिंडा और चैतु लिंडा भी पहुंचे। अपनी मां की हत्या पर सभी लोग बिलख रहे थे। पति पूसा लिंडा ने पुलिस को बताया कि 2 वर्ष पहले डायन बिसाही के मामले को लेकर गांव में झगड़ा हुआ था। गांव में पंचायत भी बैठी थी। फूलमनी को डायन बोलकर घर में घुसकर मारने का भी प्रयास किया गया था। उसके बाद दोनों पति-पत्नी अपने बेटी के घर सोढा गांव में चले गए थे। काफी दिनों तक मामला शांत रहा लेकिन शनिवार को उसकी हत्या कर दी गई।

हत्या के पीछे कौन लोग शामिल, पुलिस कर रही जांच

हत्या की जानकारी मिलने पर तुपुदाना ओपी प्रभारी मीरा सिंह, अमित पासवान, देवेंद्र सिंह बीके सिंह सहित काफी संख्या में पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं पूर्व मुखिया गणेश पंचायत समिति सदस्य फागु एवं मुखिया पतरस सहित सैकड़ों ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे थे। पुलिस शव का पंचनामा कर थाना ले आई है और मामले की जांच पड़ताल कर रही है। पुलिस का कहना है कि इस बिंदू पर जांच की जा रही है कि इस हत्याकांड के पीछे कौन कौन लोग शामिल हैं।

डायन बिसाही के आरोप में इन लोगों की हुई है हत्या

  • वर्ष 2005 में तुपुदाना के हजाम गांव में डायन बिसाही के मामले को लेकर बीरबल महतो के पूरे परिवार के सात सदस्यों की सामूहिक हत्या कर दी गई थी।
  • 23 अगस्त 2007 को सौदाग पंचायत के महुआ टोली में वृद्ध दंपति मतलू तिगा और उसकी पत्नी फुलमनी तिगा की हत्या डायन बिसाही के मामले में कर दी गई थी।
  • 25 अगस्त 2007 को सौदाग गांव के सिलास खोया, निकोलस खोया और उसकी पत्नी लूसिया खोया की हत्या कर दी गई।
  • 3 अगस्त 2010 को सौदाग महुआ टोली के वृद्ध दंपति सोमा खाखा और उसकी पत्नी झिरगी और बेटी फुल मनी की हत्या डायन बिसाही के मामले को लेकर कर दी गई थी।
  • 13 जनवरी 2011 को सौदाग पंचायत के गरसुल गांव में 70 वर्षीय लोदो की टांगी से काटकर हत्या कर दी गई थी।

देशभर में ऐसे मामलों को लेकर चर्चित रहा ये पंचायत

ग्रामीणों में भी दबे स्वर में वृद्धा की हत्या डायन बिसाही के मामले को लेकर चर्चा हो रही थी। लेकिन खुलकर किसी ने नहीं बताया कि हत्या क्यों हुई है। तुपुदाना ओपी क्षेत्र का सौदाग पंचायत काफी बरसों से डायन बिसाही के मामले को लेकर देशभर में चर्चित रहा है। डायन बिसाही के मामले को लेकर सिर्फ सौदाग पंचायत में ही दर्जनों हत्या हुई है।