Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISIS के तीनों खूंखार आतंकियों को रिमांड पर लेगी रांची NIA, धार्मिक स्‍थलों पर बम विस्‍फोट का बना रहे थे प्‍लान

रांची एनआईए उन तीन खूंखार आतंकियों को रिमांड पर लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं जिनकी गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने की है। इसी साल जुलाई के महीने में लोहरदगा से गिरफ्तार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) के संदिग्ध आतंकी फैजान अंसारी उर्फ फैज के बारे में इनसे पूछताछ की जाएगी। पता लगाया जाएगा कि इनका आपस में क्‍या कनेक्‍शन है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 04 Oct 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार तीन आतंकी का फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, रांची। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हाथों गिरफ्तार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के तीनों आतंकियों को रांची एनआईए रिमांड पर लेगी। इस बाबत जल्द ही एनआइए की एक टीम दिल्ली जाएगी। एनआईए की तैयारी तीनों को रिमांड पर लेने के बाद इसी वर्ष जुलाई में झारखंड के लोहरदगा से गिरफ्तार फैजान से उनके रिश्ते खंगालने की है।

धार्मिक स्‍थलों पर आतंक मचाने का था पूरा प्‍लान

दिल्ली के जैतपुर से मोहम्मद शाहनवाज उर्फ शैफी उज्जमा, लखनऊ से मोहम्मद रिजवान अशरफ और मुरादाबाद से गिरफ्तार मोहम्मद अरशद वारसी से सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ जारी है। पूछताछ में यह स्पष्ट हो चुका है कि आतंकियों ने आने वाले त्योहारों में धमाके की तैयारी कर रखी थी।

इस बाबत उन्होंने दिल्ली, अयोध्या सहित देश के कई महत्वपूर्ण स्थलों की रेकी कर रखी थी। इनके पास से धार्मिक स्थलों से संबंधित मानचित्र आदि भी मिले हैं, जहां ये बम प्लांट करने की योजना बना रहे थे। इससे पहले ही सुरक्षा एजेंसियों को इसकी भनक लग गई और वे पकड़े गए।

अरशद और शाहनवाज की फाइल फोटो। 

यह भी पढ़ें: जॉब के लिए एग्‍जाम देने जा रहे दो इंजीनियरों की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत, वैगनआर से जा टकराई बाइक

आईएस का क्‍या है झारखंड मॉड्यूल

शाहनवाज झारखंड के हजारीबाग के पेलावल थाना क्षेत्र के पगमिल तथा मोहम्मद अरशद झारखंड के ही गढ़वा के राकी मोहल्ले का रहने वाला है। एनआईए इसी वर्ष मुंबई में दर्ज केस (आरसी/05/2023) मामले में अनुसंधान कर रही है।

यह मामला पुणे के जंगल में बम विस्फोट का ट्रायल करने से जुड़ा है। केस के अनुसंधान में स्पष्ट हुआ है कि शाहनवाज ने माइनिंग इंजीनियरिंग से बीटेक की डिग्री ले रखी है और उसे विस्फोटकों के अलावा बम तैयार करने का बेहतर ज्ञान है।

उसी के बनाए बमों से त्योहारों में धमाके होने थे। पुणे के जंगल में बम धमाके को लेकर ट्रायल भी हो चुका था। एनआइए आइएस का झारखंड माड्यूल खंगालने में जुटी है।

यह भी पढ़ें: एक तरफा प्‍यार का खौफनाक अंत! लड़की ने शादी से किया इंकार तो बना हैवान आशिक, देर रात घर में घुसकर लिया बदला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर