Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रांची पुलिस को बुढ़मू में नक्सलियों के खिलाफ मिली बड़ी सफलता, TSPC के 3 खूंखार उग्रवादियों को किया गिरफ्तार

रांची पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ बढ़मू में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। रांची पुलिस ने उग्रवादी संगठन TSPC के 3 खूंखार उग्रवादियों अजीत सोरेन आकाश लोहरा और सुमित लहरी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि एसएसपी चंदन सिन्हा को तीनों आरोपित के बारे में गुप्त सूचना मिली थी जिसके आधार पर छापमारी कर पुलिस टीम ने इन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 12 Aug 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
बुढ़मू में टीएसपीसी के तीन उग्रवादी गिरफ़्तार। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, रांची। रांची पुलिस ने बुढ़मू से टीएसपीसी के तीन उग्रवादी अजीत सोरेन, आकाश लोहरा और सुमित लहरी को गिरफ्तार किया है। तीनों से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने उन्हें जेल भेज दिया।

पुलिस का कहना है कि तीनों आरोपित छापर बालू घाट में पैसा उगाही करने के लिए पहुंचे थे। इसी बीच, एसएसपी चंदन सिन्हा को सूचना मिली।

एसएसपी ने एक टीम का गठन किया और छापेमारी कर तीनों उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

दिवाकर गंझू के लिए काम करते थे तीनों उग्रवादी

पुलिस का कहना है कि तीनों आरोपित टीएसपीसी के कमांडर दिवाकर गंझू के लिए काम करते हैं। मार्च में हजारीबाग के बड़कागांव में गुदूकुवा जंगल में कई उग्रवादी खाना खा रहे थे। तभी वहां पुलिस पहुंच गई थी। उग्रवादी पुलिस पर फायरिंग कर फरार हो गए थे।

इसके अलावा, कई घटनाओं को अंजाम दिया है। मार्च माह में ही तीनों आरोपितों ने बड़कागांव स्थित पतरा बालू घाट में फायरिंग की घटना को अंजाम दिया था।

कारोबारियों से लेवी वसूलने का करते थे काम

उग्रवादियों और अपराधियों ने लेवी के पैसे से खरीदे ट्रैक्टर, हाईवा और टर्बो रांची पुलिस की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि बुढमू, मैकलुस्कीगंज, ठाकुरगांव, पिठौरिया और अन्य ग्रामीण इलाकों में कारोबारियों से लेवी वसूल कर उग्रवादियों और अपराधियों ने ट्रैक्टर, टर्बो और हाईवा खरीदा है। इसी वाहन से अवैध बालू से लेकर अन्य खनिजों व वस्तुओं के परिवहन का काम किया जा रहा है।

डीआइजी अनूप बिरथरे दिया है आदेश

डीआइजी अनूप बिरथरे ने सभी थानेदारों को आदेश दिया है कि किन उग्रवादियों और अपराधियों के पास कौन-कौन सी गाड़ी है, इसकी सूची बनाएं। इसके बाद सभी गाड़ियों को पुलिस के द्वारा जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

जांच में यह बातें सामने आई है कि उग्रवादी और अपराधियों के कहने पर वाहनों के चालक अवैध बालू और गिट्टी का उठाव कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Jharkhand ATS: झारखंड एटीएस की सिमडेगा जेल में छापामारी, गैंगस्टर अमन साहू के गुर्गे के पास मिला स्मार्टफोन

झारखंड पुलिस के अधिकारियों-कर्मियों की वर्दी पर चमकेगी सेवाकाल की उपलब्धि, 15 अगस्त पर बांटे जाएंगे मेडल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर