Move to Jagran APP

Ranchi Train News: इन ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे सामान्य श्रेणी के कोच, इस महीने से लागू होगी व्‍यवस्‍था

Ranchi Train News रांची रेल मंडल ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए दो जोड़ी ट्रेनों के कोच कॉम्‍बिनेशन में बदलाव किया है। हैदराबाद-रक्सौल-हैदराबाद और गोरखपुर-संबलपुर-गोरखपुर के कोच कॉम्बिनेशन में बदलाव किया जा रहा है। गोरखपुर–संबलपुर (15028) एक्सप्रेस के कोच में बदलाव 19 नवंबर को किया जाएगा। संबलपुर–गोरखपुर (15027) एक्सप्रेस में यह व्यवस्था 21 नवंबर से लागू होगी।

By Shakti Singh Edited By: Prateek Jain Sat, 13 Jul 2024 10:02 AM (IST)
Ranchi Train News: इन ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे सामान्य श्रेणी के कोच, इस महीने से लागू होगी व्‍यवस्‍था
रांची रेल मंडल ने दो जोड़ी ट्रेनों के कोच संयोजन में बदलाव किया है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, रांची। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रांची रेल मंडल ने दो जोड़ी ट्रेनों के कोच संयोजन में बदलाव किया है। रेलवे कई ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के कोच की संख्या में बढ़ोतरी कर रहा है, ताकि यात्रियों को परेशानी ना हो।

इसमें सामान्य श्रेणी के कोच की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। वहीं तृतीय श्रेणी के एसी कोच को घटाया जा रहा है। हैदराबाद-रक्सौल-हैदराबाद और गोरखपुर-संबलपुर-गोरखपुर के कोच संयोजन में बदलाव किया जा रहा है। धीरे-धीरे अब तक आधा दर्जन ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के कोच की संख्या में बढ़ोतरी की जा चुकी है।

14 नवंबर से 17005 हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस में नए व्यवस्था को लागू किया जाएगा। वर्तमान में ट्रेन में जनरेटर यान का  एक  कोच, एसएलआरडी का एक कोच, सामान्य श्रेणी के  दो  कोच, द्वितीय श्रेणी स्लीपर के आठ  कोच, वातानुकूलित थ्री-टियर के सात  कोच, वातानुकूलित टू-टियर के दो  कोच एवं वीपीएच का एक कोच,  कुल  22 कोच  हैं।

नई व्यवस्था के तहत ट्रेन में जनरेटर यान का एक  कोच, एसएलआरडी का एक कोच, सामान्य श्रेणी के चार कोच, द्वितीय श्रेणी स्लीपर के सात  कोच, वातानुकूलित थ्री-टियर के छह  कोच, वातानुकूलित  टू-टियर के दो कोच एवं वीपीएच का एक कोच, कुल 22 कोच होंगे। रक्सौल-हैदराबाद (17006) एक्सप्रेस में इस व्यवस्था को 17 नवंबर को लागू किया जाएगा।

19 नवंबर को किया जाएगा गोरखपुर–संबलपुर (15028) एक्सप्रेस में कोच में बदलाव

गोरखपुर–संबलपुर (15028) एक्सप्रेस के कोच में बदलाव 19 नवंबर को किया जाएगा। वर्तमान में ट्रेन में जेनरेटर यान का एक  कोच, एसएलआरडी का एक कोच, सामान्य श्रेणी के  तीन  कोच, द्वितीय श्रेणी स्लीपर के चार  कोच, वातानुकूलित थ्री-टियर के  10  कोच, वातानुकूलित टू-टियर के दो  कोच एवं वातानुकूलित प्रथम श्रेणी सह टू-टियर संयुक्त कोच का एक कोच यानी कुल  22  कोच  हैं।

वहीं व्यवस्था के तहत जेनरेटर यान का  एक  कोच, एसएलआरडी का एक कोच, सामान्य श्रेणी के  चार  कोच, द्वितीय श्रेणी स्लीपर के  चार  कोच, वातानुकूलित थ्री-टियर के नौ  कोच  एवं  वातानुकूलित  टू-टियर के दो  कोच,  कुल  21 कोच होंगे। संबलपुर–गोरखपुर (15027) एक्सप्रेस में यह व्यवस्था 21 नवंबर से लागू होगी।

यह भी पढ़ें -  

Hemant Soren: विधानसभा चुनाव से पहले हेमंत सोरेन हुए एक्टिव, BJP के खिलाफ बनाया ये प्लान

Jharkhand News: नम्रता अस्पताल के लाइसेंस निलंबन का आदेश हाई कोर्ट ने किया कैंसल, अब दे दिया ये आदेश