Move to Jagran APP

RIMS की होगी कायापलट, 1200 करोड़ से अधिक का बजट बनकर तैयार; अब चमचमाएगा हर वार्ड-फ्लोर

झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्‍स की अब कायापलट होगी। रिम्स के समुचित विकास व मरीजों के कल्याण के लिए चार नए भवनों का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए 1292 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। इसी के साथ इसके पुराने भवन का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके लिए 300 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 08 Apr 2024 10:15 AM (IST)
Hero Image
रांची रिम्‍स के पुराने भवन का 300 करोड़ से होगा जीर्णोद्धार।
जासं, रांची। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स का जीर्णोद्घार किया जाएगा, जिसमें पुराने मुख्य भवन के सभी वार्ड से लेकर ओटी तक को अत्याधुनिक बनाया जाना है। साथ ही वर्षों से बंद बेसमेंट की सफाई कर उसे वार्ड के रूप में भी प्रयोग किये जाने की तैयारी की जा रही है। इस पूरे जीर्णोद्धार के लिए 300 करोड़ का बजट रखा गया है। रिम्स निदेशक डा. राजकुमार ने बताया कि बेसमेंट में जमे पानी को साफ करना जरूरी है।

चार नए भवनों के लिए 1292 करोड़ का बजट

रिम्स के समुचित विकास व मरीजों के कल्याण के लिए चार नए भवनों का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए 1292 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। जिसमें एक-एक ओपीडी काॅम्पलेक्स, आइपीडी काॅम्पलेक्स, सुपर स्पेशिएलिटी भवन और एमसीएच बनाया जाना है।

इन चारों भवनों को डीआइजी ग्राउंड, आंकोलाजी भवन के समीप और रिम्स के पुराने क्वार्टर के पास बनाया जाना है। बता दें कि इसके पूर्व भी इन भवनों के निर्माण के लिए टेंडर हुआ था लेकिन बाद में रद कर दिया गया। मुख्य सचिव ने बैठक कर सभी लंबित कार्यो को पूरा करने का निर्देश दिया है।

जेनरिक दवा लिखने का आदेश जारी

जेनरिक दवा लिखने का आदेश जारी रिम्स में डाक्टरों को जेनरिक दवा का नाम लिखने को लेकर निर्देश जारी कर दिया गया है। जिसमें भर्ती मरीजों को सबसे पहले उपलब्ध दवा देने का निर्देश दिया गया है।

दवा उपलब्ध न हो तो जेनरिक दवा लिखने को कहा गया है। जिसमें दवा के केमिकल (कंपोनेंट) का नाम लिखना होगा। निदेशक ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि रिम्स से कोई भी पर्ची दवा खरीदारी के लिए बाहर नहीं जाएगी। इंप्लांट सप्लाई के लिए अमृत फार्मेसी को एलवन दर पर उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

'मुझे मंत्री नहीं बनाया', भाभी के हमले पर देवर बसंत ने भी दिया दो टुक जवाब, कहा- जो परिवार की नहीं...

Jharkhand News: प्रधानमंत्री आवास बना भी नहीं... कागज में दिखा दिया तैयार, बिना निर्माण ही पूरी राशि का हुआ भुगतान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।