Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूली बच्चों को मिल रहे 1200 रुपये, सीधे बैंक खाते में आएंगे पैसे; बस ये काम करना होगा

Ranchi Schools अगर आप सरकारी स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो इंटर्नशिप के दौरान आपको 1200 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा। व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों का बैंक खाता अनिवार्य रूप से खोलने के निर्देश दिए गए हैं जिससे स्टाइपेंड की राशि डीबीटी की जा सके।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 28 Oct 2023 11:35 AM (IST)
Hero Image
स्कूली बच्चों को मिल रहे 1200 रुपये, सीधे बैंक खाते में आएंगे पैसे; बस ये काम करना होगा

राज्य ब्यूरो, रांची। सरकारी स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के दौरान 1,200 रुपये का स्टाइपेंड भी मिलेगा। यह राशि उनके बैंक खाते में डीबीटी की जाएगी। व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 80 घंटे की इंटर्नशिप अनिवार्य रूप से कराई जाएगी।

व्यावसायिक शिक्षा के संचालन को लेकर शुक्रवार को झारखंड शिक्षा परियोजना कार्यालय में अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारियों, क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारियों एवं अन्य पदाधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी गई।

विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र भी मिलेगा

इस क्रम में पदाधिकारियों को व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों का बैंक खाता अनिवार्य रूप से खोलने के निर्देश दिए गए ताकि स्टाइपेंड की राशि डीबीटी की जा सके। बताया गया कि व्यावसायिक शिक्षा के तहत इंटर्नशिप पूरा करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।

11 तरह की व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध

साथ ही वोकेशनल ट्रेनरों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके तहत प्रति विद्यार्थी 75 रुपये का भुगतान किया जाएगा। व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम के राज्य समन्वयक स्वप्निल कुजूर ने बताया कि वर्तमान में 11 तरह की व्यावसायिक शिक्षा विद्यार्थियों को दी जा रही है।

इसके तहत राज्य के 446 स्कूलों में 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की इंटर्नशिप कराई जानी है। उन्होंने अधिकारियों को निरीक्षण कर इसकी जांच कर लेने को कहा कि कार्यस्थल बच्चों के कार्य करने के लिए सुगम और सुरक्षित है या नहीं।

कार्यस्थल में संस्थान का विद्यार्थियों के प्रति व्यवहार कैसा है, बच्चों का कार्य में मन लग रहा है या नहीं, इन सभी विषयों का आंकलन निरंतर करते रहें। उन्होंने कहा कि कई स्कूलों द्वारा बच्चों के औद्योगिक विजिट को पिकनिक के रूप में मना लिया जाता है। ऐसा नहीं होना चाहिए। बताया कि इंडस्ट्रियल विजिट के लिए प्रति विजिट स्कूलों को 7500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें -

Health Tips: खतरनाक है बदलता मौसम, इस सलाह को अपनाने वाले हैं बीमारियों से दूर; बच्चों-बुजुर्गों के लिए विशेष

Ranchi News: नामांकन से पहले एडमिशन फॉर्म के दाम निकाल रहे अभिभावकों का पसीना, सरकार से दर तय करने की मांग पर अड़े लोग