Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi Station: अब नहीं छूटेगी ट्रेन, जाम से मिलेगी मुक्ति; रेलवे ने निकाला ये तोड़, काम भी हो गया शुरू

Ranchi Station रांची स्टेशन पर अब लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी जिसकी वजह से उनकी ट्रेन भी नहीं छूटेगी। रेलवे रोड ओवरब्रिज का निर्माण करने वाला है। ओवरब्रिज का निर्माण चुटिया स्थित तेल डिपो से होगा और नेपाल हाउस जाने वाली सड़क पर उतारा जाएगा। यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए रांची रेलवे स्टेशन तक जाने वाले विभिन्न मार्गों को चौड़ा किया जाएगा।

By Aysha SheikhEdited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 18 Dec 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
Ranchi Station: अब नहीं छूटेगी ट्रेन, जाम से मिलेगी मुक्ति; रेलवे ने निकाला ये तोड़, काम भी हो गया शुरू

शक्ति सिंह, रांची। अब रेलवे यात्रियों को ट्रेन पकड़ने में जाम से नहीं जूझना पड़ेगा और न ही उनकी ट्रेन छूटेगी। रांची स्टेशन के नार्थ गेट और साउथ गेट से यात्री आसानी से आवागमन कर सकेंगे। रेलवे रोड ओवरब्रिज का निर्माण करने वाला है।

स्टेशन के नार्थ गेट और साउथ गेट के बीच एक पहुंच पथ का भी निर्माण किया जाएगा। इस ब्रिज का निर्माण पहुंच पथ रेलवे की जमीन पर तैयार किया जाएगा। ओवरब्रिज का निर्माण चुटिया स्थित तेल डिपो से होगा और नेपाल हाउस जाने वाली सड़क पर उतारा जाएगा।

ये यात्री ले सकेंगे ओवरब्रिज का सहारा

इससे सिरमटोली चौक व बहुबाजार से स्टेशन जाने वाले यात्री साउथ गेट तक जाने के लिए ओवरब्रिज का सहारा ले सकेंगे। साथ ही डोरंडा और हिनू व एचईसी से आने वाले यात्री भी ब्रिज का सहारा ले सकेंगे। इस सड़क की मदद से यात्री नेपाल हाउस होते हुए डोरंडा भी पहुंच सकेंगे।

फिलहाल इसका निर्माण स्टेशन डेवलपमेंट कार्य के दौरान किया जाएगा। डेवलपमेंट कार्य के दूसरे चरण में इसकी शुरुआत की जाएगी। यात्री का इसका इस्तेमाल वैकल्पिक रास्ते के रूप कर सकेंगे। साथ ही एचईसी और धुर्वा जाने के लिए ब्रिज का इस्तेमाल कर सकेंगे।

मार्गों का होगा चौड़ीकरण

यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए रांची रेलवे स्टेशन तक जाने वाले विभिन्न मार्गों को चौड़ा किया जाएगा। इससे स्टेशन के नार्थ गेट और साउथ गेट के बीच 12 मीटर चौड़ी सड़क होगी। यात्री साउथ गेट तक अपने वाहन ले जा सकेंगे। सिरमटोली चौक जाने वाले मार्ग पर आवागमन का सबसे अधिक दबाव रहता है।

स्टेशन जाने के लिए सबसे ज्यादा सिरमटोली मार्ग का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि नार्थ गेट प्लेटफार्म नंबर एक पर ही सबसे अधिक ट्रेनों का आवागमन होता है। अन्य सड़कों का निर्माण हो जाने पर अन्य प्लेटफार्म पर ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। इससे प्लेटफार्म पर से भी दबाव कम होगा।

रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट के दूसरे चरण में ओवरब्रिज का निर्माण होना है। इसे लेकर ड्राइंग पर काम किया जा रहा है। इसके बनने से यात्रियों को सुविधा होगी। जाम से मुक्ति मिलेगी। - जसमीत बिंद्रा, डीआरएम, रांची रेल मंडल

ये भी पढ़ें -

Jharkhand Assembly Live: विधानसभा में आज पेश होगा दूसरा अनुपूरक बजट, सरकार की विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने की तैयारी

भोजपुरी शेक्सपियर: आज भी कानो में गूंजती है जातिवाद के खिलाफ उठी भिखारी ठाकुर की आवाज, नाच की गढ़ी थी नई परिभाषा