Move to Jagran APP

अब एयरपोर्ट की तरह चमचमाएगा रांची रेलवे स्‍टेशन, 447 करोड़ रुपये का है बजट, जानें क्‍या-क्‍या होगा खास

Jharkhand News रांची रेलवे स्‍टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाने का काम जोरो पर है। साल 2025 के जून तक काम पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए 447 करोड़ का बजट दिया गया है जिसमें 330 करोड़ रुपये सिर्फ रेलवे स्टेशन के विकास में खर्चे जाएंगे जबकि बाकी बची हुई राशि से स्टेशन के फर्नीचर व इंटीरियर का काम होगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Mon, 04 Sep 2023 11:08 AM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2023 12:18 PM (IST)
करोड़ों रुपये लगाकर रांची रेलवे स्‍टेशन का किया जा रहा पुनर्विकास।

जासं, रांची। Jharkhand News: रांची रेलवे स्टेशन का 330 करोड़ की लागत से पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है। अभी तक 10 प्रतिशत तक काम पूरा हुआ है। नए रेलवे स्टेशन में 30 प्रतिशत बिजली का उपयोग सौर ऊर्जा के माध्यम से किया जाएगा।

साल 2025 तक पूरा हो जाएगा काम

सांसद संजय सेठ ने रविवार को रेलवे स्टेशन में हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने एजेंसी को स्पष्ट कहा है कि किसी भी हाल में यह कार्य मार्च तक पूरा हो जाना चाहिए। इसके बाद नार्थ एरिया का काम जून 2025 तक पूरा किया जाएगा।

रांची रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के साथ स्टेशन परिसर में ही भगवान बिरसा मुंडा की आदमकद प्रतिमा और स्टेशन के बगल स्थित तालाब का सौंदर्यीकरण का काम भी एजेंसी करेगी।रेलवे स्टेशन का पूरा विकास नार्थ व साउथ क्षेत्र में बांटकर किया जा रहा है।

चुटिया पावर हाउस के पास आरओबी बनाने के निर्देश

रांची रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम कर रही एजेंसी ने इस मौके पर पूरे प्रोजेक्ट का वीडियो प्रेजेंटेशन दिया। बताया गया कि इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए 447 करोड़ का बजट दिया गया है, जिसमें से 330 करोड़ सिर्फ रेलवे स्टेशन के विकास में लगाया जा रहा है। बाकी बची हुई राशि से स्टेशन के फर्नीचर व इंटीरियर का काम किया जाएगा।

सांसद ने कहा कि चुटिया पावर हाउस के पास रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य को भी पूरा करने का निर्देश दिया है।

वही यह भी सुझाव आया कि रेलवे को व्यवसायियों और ट्रांसपोर्टर के साथ भी मिलकर काम करना चाहिए ताकि आम जनता को और अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा सके।

इस मौके पर विधायक सीपी सिंह, मंडल रेल प्रबंधक जसमीत सिंह बिंद्रा, सीएनआर डीसीएम निशांत कुमार सहित अन्य रेलवे अधिकारी मौजूद थे।

एयरपोर्ट की तरह मिलेगी सुविधाएं

एजेंसी ने बताया कि लगभग 12000 लोगों की क्षमता के साथ इस स्टेशन का विकास किया जा रहा है। आने वाले 50 वर्षों को देखते हुए पूरी योजना तैयार की गई है। नए रेलवे स्टेशन में एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं मिलेगी। पुराने भवन को ध्वस्त कर दिया जाएगा।

नया स्टेशन दो मंजिला होगा, जिसमें प्लाजा एरिया, ड्राॅप पिकअप सेंटर, कमर्शियल स्पेस, दोनों तरफ 100 कमरों का रिटायरिंग रूम, 2500 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। तीन हजार स्क्वाॅयर फीट एरिया कमर्शियल स्पेस होगा। स्टेशन पर 17 लिफ्ट और 19 एस्कलेटर भी लगाए जाएंगे।

मेट्रो स्टेशन की तरह सिर्फ टिकट वाले ही कर सकेंगे प्रवेश

नए रेलवे स्टेशन में ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिसमें मेट्रो स्टेशनों की तरह ही सेंसर लगाए जाएंगे। जिसमें वही यात्री अंदर प्रवेश कर सकेंगे जिनके पास टिकट होगी। सभी टिकट में बारकोड होगा, जिसे टच करते ही यात्री स्टेशन के अंदर जा सकेंगे। 

छठ व्रतियों के लिए तालाब का होगा सुंदरीकरण

छठ व्रतियों के लिए रेलवे स्टेशन के बगल स्थित तालाब का सुंदरीकरण होगा। सांसद ने कार्य कर रही एजेंसी को निर्देश दिया कि जब इतने बड़े बजट में काम हो रहा है तो यहां के तालाब का भी सुंदरीकरण का काम होना चाहिए।

रेलवे दुर्गा पूजा पंडाल के लिए अलग से मिलेगी जगह

रेलवे स्टेशन पर दुर्गा पूजा पंडाल के लिए अलग से जगह चिह्नित करने के निर्देश सांसद ने दिया है। उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल के लिए विवाद होता रहता है। इसलिए आस्था को देखते हुए स्टेशन पर कहीं पंडाल निर्माण के लिए जगह दी जाए।

हर वाहनों के लिए अलग ट्रैक, पार्किंग की होगी व्यवस्था इसके अलावा छोटे बच्चों के लिए प्लेयिंग एरिया और महिलाओं के लिए फीडिंग एरिया भी बनाया जाना है। स्टेशन पर मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था होगी।

टैक्सी, निजी वाहन, दो पहिया वाहन, तीन पहिया वाहनों के लिए अलग ट्रैक होगा। विधायक सीपी सिंह ने सुझाव दिया कि स्टेशन के नार्थ और साउथ दोनों एरिया में पुलिस पोस्ट की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.