Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICSE Result 2023: कुछ ही देर में इंतजार होगा खत्‍म, 10वींं और 12वीं के रिजल्‍ट जल्‍द किए जाएंगे घोषित

आइसीएसई (ICSE) बोर्ड एग्‍जाम 2023 के रिजल्‍ट की घोषणा आज दोपहर दो बजे की जाएगी। वेबसाइट पर क्लिक कर या मोबाइल पर मैसेज के जरिए विद्यार्थी अपने मार्क्‍स चेक कर पाएंगे। इसे लेकर छात्र-छात्राओं में उत्‍साह का माहौल है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Sun, 14 May 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
आइसीएसई 10वीं व 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आज होगा जारी।

जासं, रांची। आइसीएसई (ICSE) रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। आज काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस द्वारा आइसीएसई यानि कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। काउंसिल द्वारा आज 2 बजे रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

परिणाम देखने के लिए करना होगा यह काम

निर्धारित तिथि और समय पर औपचारिक घोषणा के बाद परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक को एक्टिव किया जाएगा, जिसके जरिये परीक्षार्थी अपना परिणाम और मार्कशीट देख सकेंगे। छात्र-छात्राओं को अपने नतीजे देखने के लिए अपनी यूनिक आइडी, इंडेक्स नंबर और स्क्रीन पर दिए गए सिक्यूरिटी कोड को भरकर सबमिट करना होगा।

मोबाइल पर मैसेज के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्‍ट

वहीं, दूसरी ओर आइसीएसई 10वीं व 12वीं रिजल्ट 2023 को आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ मोबाइल एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए छात्र-छात्राओं को अपने मोबाइल के मैसेज बाक्स में सात अंकों की यूनिक आइडी टाइप करके 09248082883 पर भेजना होगा।

इसके बाद उनका परिणाम और विषयवार प्राप्तांक मोबाइल एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा। वहीं, दूसरी ओर रिजल्ट घोषणा के बाद छात्र-छात्राओं में उत्साह का माहौल है। सभी छात्र पिछले करीब एक माह से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

बता दें कि आईसीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं के लिए परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक हुई थीं। वहीं, कक्षा 12वीं के लिए 13 फरवरी से 31 मार्च तक परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। वहीं, अब सभी परीक्षार्थी नतीजों की राह देख रहे हैं।

दो चरणों में हुई थी परीक्षा

सीआइएससीई ने वर्ष 2022-23 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो चरणों सेमेस्टर 1 और सेमेस्टर 2 में किए जाने की घोषणा की थी। सीआइएससीई ने छात्रों के अंतिम परिणामों की घोषणा के लिए दोनों ही सेमेस्टर के अंकों को बराबर-बराबर (50-50) का वेटेज देने की घोषणा की है। यानि छात्र-छात्राओं के आइसीएसई रिजल्ट 2023 की दोनों सेमेस्टर के अंकों के योग के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें