Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RIMS Ranchi: अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा न्यूरोसर्जरी का 50 बेड का वार्ड, बन्‍ना गुप्‍ता करेंगे उद्घाटन; मिलेगी हाई-फाई सुविधाएं

रिम्स के नए न्यूरोसर्जरी वार्ड को अगले सप्ताह शुरू करने की तैयारी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता इसका उद्घाटन करेंगे। वार्ड में न्यूरो के मरीजों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गई है। इसमें मरीजों की माॅनिटरिंग के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यह वार्ड पुराने इमरजेंसी के पास बना है। उद्घाटन के लिए 25 जनवरी तक का समय निर्धारित किया जा सकता है।

By Anuj tiwari Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 18 Jan 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा न्यूरोसर्जरी का 50 बेड का वार्ड।

जासं, रांची। रिम्स के नए न्यूरोसर्जरी वार्ड को अगले सप्ताह शुरू करने की तैयारी है। इसे लेकर मंगलवार को रिम्स में बने अस्थायी कोविड अस्पताल में लगे बेड का निरीक्षण किया गया। रिम्स निदेशक, अधीक्षक व उपाधीक्षक ने इन बेड का मुआयना किया और 50 बेड चिन्हित किए हैं, जिसे नए न्यूरोसर्जरी वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा।

वार्ड में माइनर ओटी की भी व्‍यवस्‍था

यह वार्ड पुराने इमरजेंसी के पास बना है, जहां पर न्यूरो के मरीजों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गई है। इसमें मरीजों की माॅनिटरिंग के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

साथ ही इसी वार्ड में माइनर ओटी की भी व्यवस्था की गई है। यह विभाग भी डा. सीबी सहाय की निगरानी में चलेगा, जहां पर गंभीर मरीजों का इलाज हो सकेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री करेंगे उद्घाटन

रिम्स निदेशक डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि इस वार्ड का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के द्वारा कराया जाना है। उद्घाटन के लिए 25 जनवरी तक का समय निर्धारित किया जा सकता है। इसकी जानकारी मंत्री को भेज दी गई है, वहां से जैसे ही तिथि की जानकारी मिलती है उसके बाद इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा।

न्यूरोसर्जरी वार्ड में जमीन पर इलाज कराने वालों को मिलेगी राहत 

रिम्स में सबसे अधिक मरीजों की संख्या न्यूरोसर्जरी विभाग में है। यहां पर 25 प्रतिशत मरीजों का इलाज जमीन पर किया जाता है। बेड फुल रहने की वजह से सभी मरीजों को जगह नहीं मिल पाती है।

यह भी पढ़ें: यूं ही नहीं कहते डॉक्‍टर को भगवान का रूप! बचपन से ट्यूमर का दर्द झेल रही लड़की को RIMS ने दी नई जिंदगी; नौ घंटे तक चला ऑपरेशन

यह भी पढ़ें: 37 सालों से थाने में कैद भगवान की मूर्ति, कोर्ट-कचहरी का चक्‍कर काटते-काटते थक गए पूजारी; अब कोई तो रिहा कराएं