Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RSS की चिंतन बैठक में आज होंगे अहम फैसले, दत्तात्रेय होसबले ने स्‍वयंसेवकों को पढ़ाया पाठ

रांची में बीते दो दिनों से चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय चिंतन बैठक का सोमवार को आखिरी दिन है। अब तक कई सत्रों में अलग-अलग विषयों पर खुली चर्चा हुई।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Mon, 02 Sep 2019 08:48 AM (IST)
Hero Image
RSS की चिंतन बैठक में आज होंगे अहम फैसले, दत्तात्रेय होसबले ने स्‍वयंसेवकों को पढ़ाया पाठ

रांची, जेएनएन। पहले भैय्याजी जोशी और अब सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले की अगुआई में रांची में बीते दो दिनों से चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय चिंतन बैठक का सोमवार को आखिरी दिन है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों के लिए देश-प्रदेश के ज्‍वलंत मसलों पर आज की बैठक में अहम फैसला लिया जाएगा। बीते शनिवार से चल रही इस बैठक में अब तक कई सत्रों में अलग-अलग विषयों पर खुली चर्चा हुई। झारखंड-बिहार के तीन प्रांतों के प्रांत प्रचारकों, स्‍वयंसेवकों और बुद्धिजीवी प्रकोष्‍ठ के तमाम सदस्‍यों ने क्षेत्र की समस्‍याओं पर गहन मंथन किया।

सोमवार को चिंतन बैठक का समापन होगा। इसमें राजनीतिक एवं सामाजिक समरसता सरीखे विषयों पर चर्चा हो सकती है। संघ सूत्रों के अनुसार आसन्‍न झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर भी अनुषांगिक संगठनों को निर्देश दिए जा सकते हैं। सामाजिक सदभाव और समाज की कुरीतियों पर भी बात होगी। महिला उत्पीड़न और मानव तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाने के तौर-तरीके भी सुझाए जाएंगे।

चिंतन बैठक के दूसरे दिन रविवार को सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले एवं क्षेत्र प्रचारक रामदत्त चक्रधर की उपस्थिति में संघ की स्‍वीकार्यता को हर वर्ग से जोड़कर देखा गया। चाहे शाखाओं का विस्तार का मामला हो, या राष्ट्रवादी विचारधारा के अधिकाधिक फैलाव का। यहां संघ का काम सभी क्षेत्रों में बढ़ाने पर खास जोर दिया गया। अनुषांगिक संगठनों और स्‍वयंसेवकों को हर परिस्थिति से मुकाबले को तैयार रहने की सीख दी गई।

मंगलवार को विश्‍व हिंदू परिषद की अहम बैठक रांची में, बांग्लादेशी घुसपैठियों का उठेगा मुद्दा

तीन सिंतबर को विश्व हिंदू परिषद की प्रांत कार्यकारिणी की बैठक में रांची में होगी। इस बैठक में बांग्लादेशी घुसपैठियों को झारखंड से अब तक नहीं निकाले जाने का मामला उठेगा। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार की कार्यप्रणाली से विहिप के लोग नाराज हैं। सरकार ने उनकी कई मांगें नहीं मानी हैं। गोरक्षा आयोग, धार्मिक न्यास बोर्ड का गठन सहित ऐसी कई मांगें हैं, जिस पर सरकार ने अब तक ध्यान नहीं दिया है। इसके साथ ही विहिप एवं बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को गलत तरीके से मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है, तो कई पर मुकदमा चल रहा है। इन सब मुद्दों पर मंगलवार की बैठक में अहम फैसला लिया जा सकता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर