Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिंदू समाज को बांटने की चल रही साजिशः संघ

देश में हिंदू समाज को बांटने का कार्य हो रहा है। यह बात झारखंड के सह प्रांत कार्यवाह राकेश लाल ने कही।

By Sachin MishraEdited By: Updated: Mon, 24 Jul 2017 11:44 AM (IST)
Hero Image
हिंदू समाज को बांटने की चल रही साजिशः संघ

जागरण संवाददाता, रांची। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ झारखंड प्रांत का गुरु पूर्णिमा उत्सव रविवार को संपन्न हो गया। पूरे राज्य में 800 से अधिक स्थानों पर गुरु पूजन का कार्यक्रम हुआ। रांची महानगर में कुल 140 से अधिक स्थानों पर गुरु पूजन हुआ। झारखंड के सह प्रांत कार्यवाह राकेश लाल ने लालपुर स्थित एक निजी होटल व आरोग्य भवन में आयोजित गुरु पूजन समारोह में उपस्थित स्वयंसेवकों को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि आज देश में हिंदू समाज को बांटने का कार्य हो रहा है। इसके पीछे विदेशी ताकतें काम कर रही हैं। इन विदेशी ताकतों ने शुरू से हिंदू धर्म को लक्ष्य कर हिंदू संस्कृति को मिटाने का प्रयास किया। लेकिन यह सनातन धर्म है। जड़ें काफी गहरी है। सृष्टि के उद्भव के साथ ही हिंदू धर्म का उद्भव हुआ है। इसलिए इसको कोई मिटा नहीं सकता। आज संघ भी दीवार बन कर खड़ा है। इसलिए इन विदेशी ताकतों को संघ भी दुश्मन दिखाई देने लगा है।

राकेश लाल ने चीन पर प्रहार करते हुए कहा कि उनका आर्थिक आधार भारत है। हमारे ही भाइयों की गाढ़ी कमाई से चीन की आर्थिक संपन्नता है, और वह हमारे पैसे का उपयोग हमारे विरुद्ध करता है। ऐसी विदेशी ताकतों से हमें सजग रहने की आवश्यकता है। समाज को चीन के आर्थिक साम्राज्य को ध्वस्त करने के लिए आगे आना होगा। आरएसएस के कारण भी उनको अपना आर्थिक साम्राज्य खतरे में दिख रहा है।

कार्यक्रम में मंत्री सरयू राय, सांसद राम टहल चौधरी, राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, विधायक शिवशंकर उरांव, पूर्व गृह सचिव जेबी तुबिद, डॉ. विजय राज, नवनीत, आनंद, अक्षय प्रसाद सिंह, विजय, अभिषेक, परीक्षित, राजेश कुमार, बसंत, धनंजय सिंह सहित बीआइटी एवं रिम्स के छात्र उपस्थित थे।

व्यक्ति निर्माण के कार्य में लगा है संघ: राजीव कमल

केशव नगर, धुर्वा का समापन समारोह डीएवी स्कूल में आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रांत सह संपर्क प्रमुख राजीव कमल बिट्टू ने कहा कि संघ व्यक्ति निष्ठ नहीं तत्व निष्ठ संगठन है। इस कारण संघ ने सदैव सनातन मूल्यों का संरक्षण एवं रक्षण करने वाले भगवा ध्वज को गुरु के रूप में माना है।

समाज में समर्पण का भाव जागृत रहे, स्वभाव से समाज सबल शक्तिशाली और जागरूक बने इसके लिए आरएसएस शाखा के माध्यम से व्यक्ति निर्माण के कार्य में लगा है। 

यह भी पढ़ेेंः सीएम रघुवर बोले, लालू परिवार को खा जाएगा गरीबों का शोषण

यह भी पढ़ेंः झारखंड में नौ अगस्त को विधानसभा घेरेगी कांग्रेस, बनाई रणनीति

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें