Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi News : रांची से मोबाइल उड़ाकर बांग्लादेश भेजने वाले तीन पहाड़ गिरोह के सात सदस्य गिरफ्तार, ऐसे हुआ पर्दाफाश

रांची से मोबाइल उड़ाकर बांग्लादेश भेजने वाले तीन पहाड़ गिरोह के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। पांच आरोपितों को पुलिस ने जेल भेजा और दो आरोपितों को बाल सुधार गृह भेजा गया। पुलिस ने सभी आरोपितों के पास से चोरी हुए 79 मोबाइल बरामद किया है। पुलिस ने कमरे की तलाशी ली तो सारा मोबाइल बरामद हो गया।

By prince kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 19 Jun 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, रांची। रातू थाना की पुलिस ने एतवार बाजार से मोबाइल चोरी करने के आरोप में एक नाबालिग को पकड़ने के बाद पूरे गिरोह का खुलासा करते हुए सात लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पांच आरोपितों को पुलिस ने जेल भेजा और दो आरोपितों को बाल सुधार गृह भेजा गया।

जेल जाने वाले आरोपितों का नाम लड्डू नोनिया, मिथुन नोनिया, जितेंद्र नोनिया, पुसवा नोनिया और अर्जुन नोनिया है। पुलिस ने सभी आरोपितों के पास से चोरी किया हुआ 79 मोबाइल बरामद किया है।

एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि रातू इलाके से एक नाबालिग को पकड़ा गया तो उसने बताया कि उसके साथ कमड़ में रहते हैं। पुलिस कमड़े स्थित बिट्टू चौधरी के घर पहुंची और वहां छापेमारी की गई तो किराएदार के रूप में रहने वाले छह अन्य लोगों को पकड़ा गया।

कमरे से बरामद हुआ फोन

पुलिस ने कमरे की तलाशी ली तो सारा मोबाइल बरामद हो गया। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वह रांची में मोबाइल चोरी करने के बाद जब ज्यादा संख्या में मोबाइल जमा हो जाता है तो वह ट्रेन से मोबाइल लेकर तीन पहाड़ पहुंचते हैं।

तीन पहाड़ में बंगलादेश से कुछ लोग आते हैं और मोबाइल लेकर चले जाते हैं। बांग्लादेश में मोबाइल बेचने पर उन्हें काफी अधिक लाभ मिलता है।

शहर में घूम-घूम कर करते थे मोबाइल चोरी

इस गिरोह के सदस्यों ने पुलिस को बताया कि मेन रोड, कांटाटोली, बिरसा चौक, अरगोड़ा, कटहल मोड, दलादली और अन्य इलाकों में घूम घूम कर मोबाइल चोरी करते हैं।

इस गिरोह में नाबालिगों को इस वजह से रखा जाता है ताकि मोबाइल चोरी करने के दौरान वह पकड़े जाते हैं तो गिरोह के सदस्य ही मौके पर पहुंचते हैं और बच्चा बोलकर लोगों से कहते हैं कि उन्हें छोड़ दिया जाए। ऐसा कर के वह सदस्यों को बचा लेते हैं।

गिरोह के सदस्यों ने बताया कि गांव से कई लोग एक साथ निकलते हैं और हर शहर में जाकर मोबाइल चोरी की घटना को अंजाम देते हैं। सदस्यों ने अपने कई साथियों का नाम पुलिस को बताया है।

15 लाख रुपये से अधिक का मोबाइल हुआ बरामद

पुलिस का ककहना है कि आरोपितों के पास से 15 लाख रुपये से अधिक का मोबाइल बरामद हुआ है। कई मोबाइल हैं जो काफी महेंगे भी हैं।

पुलिस सभी मोबाइल का डिटेल निकाल रही है ताकि लोगों को जानकारी मिल पाए और पुलिस उन्हें उनका मोबाइल लौटा सके। गिरोह के सदस्यों ने पुलिस को बताया कि वह कई बार मोबाइल तीन पहाड़ भेज चुके हैं। कुछ दिन में वह फिर से जाने वाले थे लेकिन इससे पहले पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया।

यह भी पढ़ें-

इधर नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन, उधर I.N.D.I.A के साथी दल ने पीएम मोदी से कर दी बड़ी मांग; हलचल तेज

Bihar Politics: रुपौली से विधानसभा उप चुनाव लड़ेंगे लालू प्रसाद यादव, बीमा भारती और कलाधर से होगी टक्कर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर