Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श‍िबू सोरेन ने पहले इस MLA को पार्टी से निकाला, अब विधायकी छीनने के लिए उठाया बड़ा कदम; जान‍िए ऐसा क्‍यों किया

सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) अध्यक्ष शिबू सोरेन झामुमो के बागी विधायक लोबिन हेम्ब्रम के खिलाफ स्पीकर रबीन्द्रनाथ महतो से दल-बदल की शिकायत की है और इस शिकायत के कारण लोबिन हेम्ब्रम के खिलाफ स्पीकर न्यायाधिकरण में मामला दर्ज हो गया है। इसको लेकर स्पीकर ने उनसे अपना लिखित पक्ष उपलब्ध कराने के लिए कहा है। बता दें कि लोबिन हेम्ब्रम झामुमो नेतृत्व के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहे थे।

By Pradeep singh Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 24 Jun 2024 11:54 PM (IST)
Hero Image
JMM के इस विधायक पर गिरी गाज, कभी भी जा सकती है विधायकी

राज्य ब्यूरो, रांची। सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के बागी विधायक लोबिन हेम्ब्रम (Lobin Hembram) की विधायकी खतरे में है। उनके विरुद्ध झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन (Shibu Soren) ने स्पीकर रबीन्द्रनाथ महतो को दल-बदल की शिकायत की है।

इस शिकायत पर लोबिन हेम्ब्रम के विरुद्ध स्पीकर न्यायाधिकरण में केस दर्ज हो गया है। स्पीकर ने उनसे पांच जुलाई तक अपना लिखित पक्ष उपलब्ध कराने को कहा है। झामुमो से भी इसी अवधि में पक्ष मांगा गया है। उल्लेखनीय है कि लोबिन हेम्ब्रम झामुमो नेतृत्व के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहे थे।

राजमहल सीट से लड़ा निर्दलीय चुनाव

शीर्ष नेतृत्व के निर्देश को चुनौती देते हुए उन्होंने लोकसभा चुनाव में राजमहल संसदीय सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा। झामुमो ने उन्हें इस कृत्य के लिए निलंबित कर दिया था।

अब उनके खिलाफ स्पीकर न्यायाधिकरण में दल-बदल अधिनियम के तहत सुनवाई की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। दल-बदल की शिकायत प्रमाणित होने पर उन्हें विधानसभा की सदस्यता से हाथ धोना पड़ सकता है।

चमरा लिंडा पर अभी फैसला नहीं

बिशुनपुर के झामुमो विधायक चमरा लिंडा के विरुद्ध भी कार्रवाई हो सकती है। चमरा लिंडा ने भी आलाकमान के फैसले विरुद्ध लोहरदगा संसदीय सीट से बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ा।

गठबंधन के तहत इस सीट पर झामुमो ने कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत का समर्थन किया था। चमरा लिंडा के विरुद्ध भी संगठन ने कार्रवाई की। उन्हें सभी पदों से मुक्त कर दिया गया। इसकी संभावना है कि उनके विरुद्ध भी दल-बदल की शिकायत की जा सकती है।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Cabinet: कांग्रेस कोटे से इरफान अंसारी का मंत्री बनना लगभग तय, रेस में दीपिका पांडेय सिंह का भी नाम

Jharkhand Election 2024: 'विधानसभा चुनाव में 1 अंक में सिमट जाएगी BJP', इस कद्दावर नेता ने कर दी भविष्यवाणी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर