Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sita Soren Resigns: मां से पहले बेटियों ने खोला था मोर्चा, पिता दुर्गा के नाम पर बना दी थी अलग पार्टी

Sita Soren Resigns झामुमो के सभी पदों से इस्‍तीफा देने के बाद शिबू सोरेन की बड़ी बहू और हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन अब भाजपा में शामिल हो गई हैं। उनके दुमका से भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही है। साल 2021 में सीता सोरेन की दो बेटियों ने अपने पिता के नाम एक एक पार्टी बनाई थी।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 19 Mar 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
सीता सोरेन अपनी दोनों बेटियों के साथ। फोटो- सोशल मीडिया।

जागरण संवाददाता, रांची। झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन की बड़ी बहू और झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने आज पार्टी के महासचिव समेत प्राथमिक सदस्यता तक से त्यागपत्र दे दिया। उन्होंने झारखंड विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है। इसी के साथ वह भाजपा में शामिल हो गई हैं। लोकसभा चुनाव से पहले उनके इस कदम से सियासी गलियारों में भूचाल आ गया है। 

बेटियों ने बनाई थी नई पार्टी

सीता सोरेन के इस फैसले से राज्य में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) का आंतरिक कलह सामने लगा है। हालांकि, मां ने पहले बेटियों ने उस वक्‍त मोर्चा खोला था, जब इन्‍होंने एक नई पार्टी का गठन किया था। 

साल 2021 के अक्‍टूबर में सीता और दुर्गा सोरेन की दो बेटियों राजश्री सोरेन और जयश्री सोरेन ने अपने पिता के नाम पर एक पार्टी का गठन किया था, जिसका नाम दुर्गा सोरेन सेना रखा गया।

इस साल पर दोनों रहीं चुप

इस पर इन दोनों का कहना था कि इसका मकसद राज्य में भ्रष्टाचार, विस्थापन, जमीन की लूट समेत अन्य मसलों पर संघर्ष करना है। बड़ी बेटी राजश्री ने दावा किया था कि यह एक गैर राजनीतिक मंच होगा।

हालांकि, इस सवाल पर दोनों बेटियां चुप्‍पी साधी रहीं जब उनसे पूछा गया कि झामुमो की छात्र अथवा युवा शाखा के रहते हुए अलग से संगठन बनाने की जरूरत क्यों पड़ी। गौरतलब है कि राजश्री ने बिजनेस मैनेजमेंट और जयश्री ने कानून की पढ़ाई की है।

यह भी पढ़ें: Sita Soren Resigns:लोकसभा चुनाव से पहले JMM को झटका, हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने दिया इस्‍तीफा

यह भी पढ़ें: Sita Soren: सीता सोरेन भाजपा में हुईं शामिल, इस सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें तेज; कटेगा दिग्गज नेता का पत्ता