Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घर बैठे जान पाएंगे किस बूथ पर कितनी भीड़... चुनाव आयोग ने लॉन्च किया एप, यहां से करें डाउनलोड

Booth Queue App चुनाव आयोग वोटर्स की सुविधा के लिए हर स्तर पर तैयारी कर रहा है। हर मतदाता को मतदान केंद्र तक लाने व मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन प्रयासों के तहत ही बूथ क्यू स्टेटस एप को लांच किया गया है जो 25 मई को सभी मतदाता इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

By Shakti Singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Wed, 15 May 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
घर बैठे जान पाएंगे किस बूथ पर कितनी भीड़... चुनाव आयोग ने लॉन्च किया एप

जागरण संवाददाता, रांची। Booth Queue App निर्वाचन आयोग मतदाताओं की सुविधा के लिए हर स्तर पर तैयारी कर रहा है। कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। हर मतदाता को मतदान केंद्र तक लाने व मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन प्रयासों के तहत ही बूथ क्यू स्टेटस एप को लांच किया गया है, जो 25 मई को सभी मतदाता इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

मतदाता घर बैठे ही अपने मतदान केंद्र लगे लाइन की संख्या की जानकारी ले सकेंगे। भरी गर्मी में उन्हें लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भीड़ के कम होने पर इसकी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए बूथ क्यू स्टेट एप तैयार कर रहा है, जो चुनाव के दिन सभी लिए खुल जाएगा।

एप से मतदाता अपनी बारी का पता लगा सकेंगे

इस मोबाइल एप्लीकेशन से मतदाता अपनी बारी का पता लगा सकेंगे। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। मोबाइल एप पर मतदाता अपने एरिया का नाम, पोलिंग बूथ का नाम, वोटर का नाम आदि फीड करेगा तो उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ पर सीधे बीएलओ से जुड़ सकता है। बीएलओ हर एक घंटा या आधे घंटे बाद एप में बताएगा।

वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप तथा वेबसाइट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के दौरान समय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मतदाताओं की सुविधा को लेकर बूथ क्यू स्टेटस एप की सुविधा से मतदाता अपने बूथ पर भीड़ की स्थिति पता कर सकेंगे। उन्हें इसकी लाइव जानकारी मिलेगी। साथ ही गर्मियों से भी थोड़ी राहत मिलेगी।- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, रांची

ये भी पढ़ें- 

Kalpana Soren: 'अब दिल्ली तक गूंजेगी आपके हित की आवाज', कल्पना सोरेन ने जनता से कर दिया वादा

Water Crisis In Ranchi: रांची में आज 8 लाख लोगों को नहीं मिलेगा पानी, विभाग ने बताई पूरी वजह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें