Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री मोदी का झारखंड दौरा: पीएम मोदी के खाने के लिए खास मेन्‍यू तैयार, जानें कौन-कौन से लजीज पकवान होंगे तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज झारखंड दौरे का दूसरा दिन है। इस दौरान वह कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्‍यास भी करेंगे। पीएम मोदी के झारखंड दौरे पर भोजन की खास व्‍यवस्‍था की गई है। इसके लिए विशेष मेन्‍यू तैयार किया गया है। जिसमें झारखंडी व्यंजन के साथ-साथ गुजराती भारतीय थाली व कॉन्टिनेंटल भोजन शामिल हैं। पीएमओ के अधिकारी रेडिसन ब्‍लू में खाना खाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 15 Nov 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी झारखंड में उठाएंगे लजीज पकवानों का लुत्‍फ।

जासं, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रांची दौरे पर उनके भोजन की खास तैयारी की गई है। राजभवन में वह सुबह का नाश्ता और रात का भोजन करेंगे। इसके लिए विशेष मेन्‍यू तैयार किया गया है। जिसमें झारखंडी व्यंजन के साथ-साथ गुजराती, भारतीय थाली व कॉन्टिनेंटल भोजन शामिल हैं।

पीएम मोदी को परोसे जाएंगे लजीज पकवान

प्रधानमंत्री के व्यंजन को लेकर व चिकित्सा पदाधिकारी व खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी की विशेष टीम तैयार की गई है। सदर उपाधीक्षक के अनुसार प्रधानमंत्री के भोजन की जांच के लिए भी एक टीम को लगाया गया है, जो भोजन की सभी बारीकियों की जांच करेंगे।

बताया जा रहा है कि झारखंडी व्यंजन में पीएम को यहां का धुस्का, मडुवा अनाज के व्यंजन, कटहल की सब्जी आदि परोसे जा सकते हैं। जबकि भारतीय थाली के रूप में रोटी, सब्जी, दाल आदि को भी शामिल किया जा सकता है। वहीं, गुजराती व्यंजन में खांडवी, ढोकला आदि भोजन में दिया जा सकता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

खाने-पीने की हर चीज का होगा वैज्ञानिक परीक्षण

जांच के बाद ही पीएम को परोसे जाएंगे व्यंजन प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए उनके खाद्य पदार्थ की जांच के लिए तीन सदस्य टीम को लगाया गया है।

उन्हें जो कुछ भी परोसा जाएगा, उसके पहले उस भोजन और पेय पदार्थों (ड्रिंक्स) के नमूनों को वैज्ञानिक परीक्षण से गुजारा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने भोजन की जांच के लिए एक विशेष कमेटी का गठन किया है, जो प्रवास के दौरान उनके डिनर और ब्रेकफास्ट की जांच करेगी।

रेडिसन ब्‍लू में खाना खाएंगे पीएमओ के अधिकारी

जांच के लिए खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अमित राम को राजभवन में विशेष रूप से इसकी जिम्मेदारी दी गयी है। इसके अतिरिक्त राजभवन औषधालय के चिकित्सा पदाधिकारी डा. एलएन दास को इसकी जिम्मेदारी दी गयी है।

इसके अलावा पीएमओ के अधिकारियों के लिए भोजन की व्यवस्था रेडिसन ब्लू होटल में की गई है जहां गुमला के खाद्य पदाधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: भई दिल हो तो राजा जैसा! मोहल्‍ले में लगी आग में खुद को झोंक दिया, खुद की परवाह किए बगैर पड़ोसियों की बचाई जान

यह भी पढ़ें: प्रिंस खान को दुबई तक पैसे भेजने वाला गिरफ्तार, दिल्ली-गाजियाबाद में बैठकर देखता था ट्रांजैक्शन; ऐसे खुला राज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर