Move to Jagran APP

शादी में जरूर आना... न्‍योता संग खास प्रत्याशी को वोट देने की भी अपील, पढ़ें आचार संहिता उल्‍लंघन के अजब-गजब मामले

Lok Sabha Election 2024 इस साल के लोकसभा चुनाव में आचार संहिता के अलग-अलग तरह के मामले सामने आ रहे हैं। कहीं-कहीं आमंत्रण के साथ-साथ शादी कार्ड में खास प्रत्याशी को वोट देने की भी अपील की जा रही है। इसके चलते दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई है। इसी तरह से अब तक आचार संहिता उल्‍लंघन के पांच दर्ज मामले सामने आए हैं।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 17 May 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
शादी के साथ खास प्रत्याशी को वोट देने का भी दे दिया न्योता

नीरज अम्बष्ठ, रांची। Lok Sabha Election 2024 : इस बार के लोकसभा चुनाव में भले ही अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले कम आए हो, लेकिन जो भी मामले दर्ज किए गए हैं, वे अलग-अलग प्रकृति के हैं। अधिक मामले प्रशासन की अनुमति के बिना बैठक या सभा आयोजित करने के आरोप में दर्ज हुए हैं।

दो ऐसे भी मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें शादी कार्ड में ही शादी में सम्मिलित होने के साथ-साथ किसी खास दल या प्रत्याशी को वोट देने की अपील भी कर दी गई। दोनों मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

शादी के न्‍यौते के साथ वोट देने की अपील

रामगढ़ जिले के रजरप्पा में एक परिवार द्वारा शादी कार्ड में किसी व्यक्ति विशेष को वोट देने की अपील की गई। इसे आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मानते हुए इस आरोप में रजरप्पा की पानो देवी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है।

इसी तरह, रामगढ़ में ही किसी खास दल को वोट देने की अपील शादी कार्ड में की गई। इस मामले में भी पूरन कुशवाहा नामक व्यक्ति के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी योजनाओं के उद्घाटन करने के आरोप में कई जिला परिषद के अध्यक्ष या सदस्यों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई है।

इनके खिलाफ भी हुई कार्रवाई

पलामू में पंचायत समिति सदस्य मीना कुमारी तथा मुन्ना कुमार ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 15वें वित्त आयोग से बनी सड़क का उद्घाटन कर दिया। ऐसे कई मामलों में प्राथमिकी दर्ज हुई है।

मुख्यमंत्री, मंत्री एवं अन्य राजनीतिक हस्तियों की तस्वीरों को लगाने के आरोप में भी कई लोगों के विरुद्ध कार्रवाई हुई है। रांची के ओरमांझी स्थित मैट्रिक्स क्लाथिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रियों की तस्वीर लगाई गई।

रांची में ही भाजपा कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों द्वारा प्रभु श्रीराम की मूर्ति लगाने के आरोप में कार्रवाई की गई है। गढ़वा के टंडवा में अनिल चंद्रवंशी नामक व्यक्ति द्वारा जातिसूचक शब्द लिखा टावेल बांटा गया।

आचार संहिता उल्‍लंघन के पांच दर्जन मामले दर्ज

पहले चरण के चुनाव के दौरान वोटर स्लिप बांटने के आरोप में भी कई लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई है। खूंटी में चुनाव कार्य में अनुचित प्रभाव डालने के आरोप में मिखाइल आईंद नामक व्यक्ति के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

23 अप्रैल को रांची के हरमू मैदान में मुख्यमंत्री का पुतला दहन करने एवं प्रदर्शन करने के आरोप में भी शशांक राज एवं सूर्यप्रभात सहित कई कार्यकर्ताओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई है। बता दें कि अभी तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के लगभग पांच दर्जन मामलों में प्राथमिकी दर्ज हुई है।

गीता कोड़ा के कार्यक्रम में विरोध मामले में 100 लोगों पर प्राथमिकी

सिंहभूम में भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा के 14 अप्रैल को मोहनपुर गांव में आयोजित कार्यक्रम में हथियार के साथ विरोध-प्रदर्शन करने के आरोप में उक्त गांव के 100 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई है।

इसी कार्यक्रम में महिला कार्यकर्ताओं के साथ छेड़खानी के आरोप में झामुमो के कई कार्यकर्ताओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है।

बिना अनुमति सभा करना ढुल्लू महतो को पड़ा महंगा

धनबाद से भाजपा प्रत्याशी ढुल्लू महतो के विरुद्ध बिना अनुमति सभा करने के आरोप में दो प्राथमिकी दर्ज हुई है। जिले से मिली रिपोर्ट के अनुसार, 27 अप्रैल को धनबाद के मुनीडीह में बिना अनुमति सभा हुई जिसमें ढुल्लू महतो मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिए। एक अन्य मामले में भी उनके द्वारा सभा के पूर्व अनुमति नहीं ली गई।

ये भी पढ़ें: 

Amit Shah : आज रांची में अमित शाह करेंगे रोड शो, एक घंटा के लिए होगा ट्रैफिक होल्ड; अब तक नहीं कोई डायवर्जन

'लैंड जिहाद का सबसे बड़ा केंद्र बन चुका है झारखंड', घुसपैठियों पर नकेल न कसने पर भड़के भाजपा नेता अरुण सिंह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।