Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Summer Vacation : झारखंड के सभी सरकारी स्‍कूलों में अब सात जून तक रहेगी गर्मी की छुट्टी, इस वजह से लिया गया फैसला

Summer Vacation झारखंड के सभी सरकारी स्‍कूलों में अब 21 मई से सात जून तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। पहले 21 मई से दो जून तक ही ग्रीष्मावकाश निर्धारित था। अब इसमें संशोधन किया गया है। दरअसल शिक्षकों से प्राप्त आवेदनों में यह पाया गया कि शीतकालीन अवकाश का उपभोग नहीं किए जाने पर इसका गर्मी की छुट्टी में सामंजन किया गया है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 17 May 2024 07:40 AM (IST)
Hero Image
झारखंड के सरकारी स्कूलों में 21 मई से सात जून तक रहेगी गर्मी की छुट्टी

राज्य ब्यूरो, रांची। Summer Vacation : राज्य के सरकारी स्कूलों में अब 21 मई से सात जून तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने इस संबंध में संशोधित आदेश जारी कर दिया है। पूर्व में इन स्कूलों के लिए लागू वार्षिक कैलेंडर में 21 मई से दो जून तक ही ग्रीष्मावकाश निर्धारित था। अब इसमें संशोधन किया गया है।

सिर्फ इसी साल के लिए लागू रहेगा यह अवकाश

यह अवकाश केवल वर्ष 2024 तक के लिए ही लागू रहेगा।  परिषद द्वारा 16 मई को जारी आदेश में कहा गया है कि 27 फरवरी 2024 को प्रकाशित अवकाश कैलेंडर में सरकारी स्कूलों के लिए एक जनवरी से पांच जनवरी तक शीतकालीन अवकाश तथा 21 मई से दो जून तक गर्मी की छुट्टी निर्धारित थी। विभिन्न जिलों में शिक्षकों से प्राप्त आवेदनों में यह पाया गया कि स्कूल स्तर पर शीतकालीन अवकाश का उपभोग नहीं किया गया है।

शीतकालीन अवकाश का गर्मी की छुट्टी में सामंजन

अवकाश तालिका में यह स्पष्ट किया गया है कि अवकाश कैलेंडर में प्रदत्त अवकाश का उपभोग नहीं किया जाता है तो उसका सामंजन अन्य अवकाश में किया जाएगा।

इस आधार पर इस शर्त के साथ पांच दिनों के शीतकालीन अवकाश का सामंजन गर्मी की छुट्टी में करने की अनुमति प्रदान की गई कि उक्त शीतकालीन अवकाश का उपभोग स्कूल स्तर से नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें:

भाजपा के लिए वोट मांग रहे बिरसा मुंडा के पोते और लांस नायक अल्बर्ट एक्का की पुत्रवधू, कहा- PM Modi ने वीरों को दिया सम्मान

झारखंड के इस कॉलेज में अधिक से अधिक छात्र लेना चाहते हैं एंट्री, ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए भर-भर कर आ रहे आवेदन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें