Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुफिया तंत्र अलर्ट : टाटा-जम्मूतवी एक्सप्रेस में सेना के गोपनीय दस्तावेज लूटे, गोली चलने से दहशत में आए लोग

झारखंड में मुरी एक्सप्रेस में डकैती की बड़ी घटना सामने आई है। इस दौरान अज्ञात डकैतों ने ट्रेन में हथियार के बल पर जमकर लूटपाट की। वहीं घटना को अंजाम देने के बाद सभी मौके से फरार हो गए। लातेहार-बरवाडीह रेलवे स्टेशन के बीच का मामला है। अब रेल पुलिस इस मामले को गंभीरता से लेते हुए छापेमारी कर रही है।

By Mritunjay PathakEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 24 Sep 2023 07:04 PM (IST)
Hero Image
टाटा-जम्मूतवी एक्सप्रेस में सेना के गोपनीय दस्तावेज लूटे, गोली चलने से दहशत में आए लोग

जागरण टीम, मेदिनीनगर/बरवाडीह (पलामू): संबलपुर-टाटा से जम्मूतवी जा रही मुरी एक्सप्रेस में शनिवार रात डकैती की वारदात को अंजाम दिया गया है। करीब 8-10 की संख्या में अज्ञात डकैतों ने एस 9 कोच में हथियार के बल पर करीब आधे घंटे तक जमकर लूटपाट की।

वहीं, दहशत फैलाने के लिए फायर भी किए। घटना को अंजाम देने के बाद सभी अपराधी बरवाडीह स्टेशन से पहले ही ट्रेन से उतरकर फरार हो गए। घटना लातेहार-बरवाडीह रेलवे स्टेशन के बीच की है।

स्टेशन अधिकारियों के अनुसार, सभी अपराधी लातेहार स्टेशन से ही ट्रेन में सवार हुए थे। लातेहार से ट्रेन के खुलते ही दो गुट में बंटकर डकैतों ने एस-8 व एस-10 को जोड़ने वाले इंटरकनेक्ट स्थान पर कब्जा कर लिया। इस बीच  एक गुट ने हवा में फायरिंग की और यात्रियों में दहशत फैलाकर लूटपाट की।

बदमाशों ने 8 यात्रियों के साथ की जमकर मारपीट

जानकारी के अनुसार, सेना के कुछ गोपनीय दस्तावेज भी डकैतों के हाथ लग गए हैं। इससे खुफिया तंत्र भी अलर्ट हो गया है। डकैतों ने विरोध करने पर लाठी-डंडों से मारकर कम से कम 8 यात्रियों को घायल कर दिया। इनमें से तीन यात्रियों के सिर फट गए।

इसके बाद रात करीब 12.37 बजे इस ट्रेन को डालटनगंज स्टेशन लाया गया। यहां यात्रियों को प्राथमिक चिकित्सा दी गई।

बताया जाता है कि अपराधियों ने एक-एक कर सभी यात्रियों से लूटपाट की। इनमें से अधिकांश यात्रियों का मोबाइल फोन, लैपटॉप, नगद और कीमती सामान लूट लिया। बदमाशों ने महिलाओं और बच्चों के साथ भी मारपीट की।

डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों ने किया हंगामा

वहीं, ट्रेन के डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर रुकते ही यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। ट्रेन में आरपीएफ का स्कॉट दल भी था।

रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक प्रभारी बनारसी यादव, टीओपी टू प्रभारी सुधीर कुमार समेत अन्य पुलिस बल डालटनगंज रेवले स्टेशन पहुंच गए थे। बावजूद यात्री किसी की बात सुनने को तैयार नहीं थे।

बाद में पलामू के उप विकास आयुक्त रवि आनंद, सदर एसडीओ राजेश कुमार साह के समझाने के बाद यात्रियों का आक्रोश शांत हुआ। ट्रेन में हुई डकैती संबंधित प्राथमिकी बरकाकाना रेल थाना में दर्ज कर ली गई है।

इन यात्रियों के साथ हुई लूटपाट

  • रांची से अलीगढ़ जा रहे मिथिलेश कुमार का 10 हजार रुपये, बैग व मोबाइल फोन और इनके साथ जा रहे मानस से 2 हजार रुपये और मोबाइल, ब्लू टूथ
  • फौज के जवान गुरप्रीत सिंह जो कि राउरकेला से अमृतसर जा रहे थे। इनका पंजाब रेजिमेंट के गोपनीय दस्तावेज, 4500 रुपये, सोने का चेन और अन्य कागजात
  • रिमझिम देवी, टाटी सिलवे, रांची 10 हजार नकद और भाई हर्ष कुमार सिंह के साथ मारपीट
  • छत्तीसगढ़ के रौशन कुमार और पत्नी संध्या देवी के साथ लूटपाट
  • अजय कुमार सिंह टोरी से प्रयायराज जा रहे थे। एक बेड पर इनके साथ अजय साहू के साथ मारपीट। 

ट्रेन में लूट की खबर मिलने के बाद प्रशासन द्वारा घायल यात्रियों को स्टेशन पर चिकित्सकों के दल के द्वारा इलाज करवाया गया। इसमें से कुछ यात्री को गंभीर चोट आई है। सूचना के अनुसार अपराधियों की संख्या आठ से दस थी। रेलवे पुलिस और आरपीएफ द्वारा मामले दर्ज कर जांच आरंभ किया जा रहा है। इसके बाद ही अपराधियों की वास्तविक संख्या के बारे में पता चलेगा। - रवि आनंद, उप विकास आयुक्त, पलामू

लोको पायलट के अनुसार, खुलने के बाद ट्रेन 11.54 बजे बरवाडीह स्टेशन पहुंची। यहां दो मिनट के ठहराव के बाद 11.56 बजे ट्रेन खुल गई। आगे लाइट इंजन होने के कारण केचकी स्टेशन पर कुछ देर के लिए ट्रेन रुकती है।

लोको पायलट के मुताबिक, यहां से मध्य रात्रि 12.37 बजे ट्रेन डालटनगंज रेलवे स्टेशन पहुंचती है। हंगामे व यात्रियों के इलाज के बाद तड़के 3.38 बजे ट्रेन को उसके गंत्वय स्थान के लिए रवाना किया जाता है। इस दौरान यह ट्रेन तीन घंटे तक डालटनगंज स्टेशन पर खड़ी रही।

अप में पलामू एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों का 3 नंबर प्लेटफार्म पर ठहराव

मेदिनीनगर: प्लेटफार्म नंबर एक पर संबलपूर-जम्मूतवी एक्सप्रेस के खड़ा रहने के कारण अप लाइन पर आने वाली पलामू एक्सप्रेस, शक्तिपुंज एक्सप्रेस और इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों को तीन नंबर प्लेटफार्म से रवाना किया गया।

सूचना के एक घंटे बाद पहुंची मेडिकल टीम

डालटनगंज रेलवे स्टेशन प्रबंधन को ट्रेन लूट के दौरान यात्रियों के घायल होने की सूचना के एक घंटे के बाद एमआरमेसीएच से चिकित्सक स्टेशन पर पहुंचे। इसके बाद घायल यात्रियों का इलाज किया है।

अस्पताल नहीं जाने की जिद पर अड़े रहे यात्री

आन डयूटी स्टेशन मास्टर शशांक कुमार द्वारा एंबुलेंस की व्यवस्था करने के बाद भी कोई यात्री अस्पताल जाने के लिए तैयार नहीं था। यात्री मौके पर डाक्टर को बुलाने की जिद कर रहे थे। हालांकि इससे पहले पोर्टर चंदन कुमार द्वारा सभी यात्रियों का प्राथमिक इलाज करा दिया गया था।

मोबाइल लोकेशन के आधार पर पुलिस कर रही कार्रवाई

संबलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस में लूटकांड को अंजाम देकर भागने वाले डकैतों को पीछा करना शुरू कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, लातेहार जिला पुलिस व रेलवे पुलिस के द्वारा संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान डकैती वाले क्षेत्र में सक्रिय मोबाइल नंबरों का ट्रेस किया जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार, छापेमारी दल को कई अहम सुराग भी मिले है, लेकिन अभी इसका खुलासा नहीं किया जा रहा है। हालांकि, पुलिस जल्द अपराधियों की गिरफ्तारी करने का दावा कर रही है। बताया जाता है कि पुलिस द्वारा यात्रियों से लूटे गए मोबाइल फोन के नंबरों को भी सर्विंलांस पर डाला गया है।

सुरक्षा को लेकर आरपीएफ के प्रति यात्रियों का आक्रोश

एक पीड़ित यात्री ने बताया कि केंद्र सरकार और राज्य की सरकारें महिलाओं की सुरक्षा और अपराधियों पर नकेल कसने की लाख वादे कर रही है। इसके बावजूद एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में इस तरह की घटना को ट्रेन लुटेरे अंजाम देकर निकल जा रहे हैं, यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात है। 

बरवाडीह में लुटेरों को धरपकड़ के लिए छापेमारी शुरू

सीआईसी सेक्सन के लातेहार-बरवाडीह रेलवे स्टेशन के बीच शनिवार की रात टाटा- जम्मूतवी एक्सप्रेस ट्रेन में हुई भीषण लूटपाट के बाद पुलिस का एक्शन तेज हो गया। रविवार को रेल डीएसपी और रेल के कई वरीय अधिकारी बरवाडीह पहुंचकर जांच में जुटे हैं।

वहीं, बरवाडीह एसडीपीओ दिलु लोहार, थाना प्रभारी श्रीनिवास सिंह, छिपादोहर थाना प्रभारी अभिषेक कुमार व आरपीएफ इंस्पेक्टर ओम प्रकाश ठाकुर संयुक्त रूप से ट्रेन लुटेरों की धरपकड़ के लिए विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: वंदे भारत एक्सप्रेस में जामताड़ा से पौने तीन घंटे में हावड़ा-सवा चार घंटे में पटना, इतना किराया यहां रूकेगी

आरपीएफ ने मुख्यालय को भेजी रिपोर्ट

ट्रेन संख्या 18309 टाटा-जम्मूतवी एक्सप्रेस में हुए डकैती को लेकर रेलवे सुरक्षा बल द्वारा अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट धनबाद मंडल मुख्यालय को भेज दी गई है।

इसके अनुसार सुरक्षा नियंत्रण कक्ष धनबाद से सूचना प्राप्त हुआ था कि ट्रेन संख्या 18309 के ऑन ड्यूटी टीटीई ए.सी.मुंडा ने ट्रेन में डकैती की सूचना दी थी। रात 12:30 बजे उक्त ट्रेन के मार्गदर्शन ड्यूटी में तैनात आरक्षी सुनील कुमार द्वारा बताया गया कि ट्रेन के S 9 में इस तरह की घटना हुई है।

उन्होंने कहा कि यात्रियों द्वारा बताया गया कि लातेहार स्टेशन पर 10 से 15 की संख्या में हथियार के साथ नकाबपोश में लोग ट्रेन में चढ़े थे। घटना को अंजाम देने के बाद सभी बरवाडीह से पहले उतर गए। बंदूकधारियों ने कई लोगों को हथियार के बट से मारा है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Crime: नर्तकी को मुखिया ने छेड़ा, विरोध करने पर युवक को भी पिटा; अश्लील हरकत करते वीडियो हुआ वायरल