Move to Jagran APP

खुशखबरी: कस्तूरबा विद्यालयों में अब दूसरे राज्यों से अभ्यर्थी भी बन सकेंगे शिक्षक, लेकिन इस शर्त को करना होगा पूरा

कस्तूरबा विद्यालयों में अब दूसरे राज्यों से टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी नियुक्‍त हो सकेंगे। निशुल्‍क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के तहत अभी तक इन आवासीय विद्यालयों में संविदा पर शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति में अन्य अर्हता के साथ-साथ झारखंड पात्रता परीक्षा (जेटेट) उत्तीर्ण होना अनिवार्य था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब सीटेट और टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी नियुक्‍त हो सकेंगे।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 12 Apr 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
कस्तूरबा विद्यालयों में भी दूसरे राज्यों से टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी बन सकेंगे शिक्षक

राज्य ब्यूरो, जागरण रांची। राज्य में संचालित 203 कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों, 57 झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों तथा 26 नेताजी सुभाषचंद्र बोस आवासीय विद्यालयों में भी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) या पड़ोसी राज्यों से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) उत्तीर्ण अभ्यर्थी नियुक्त हो सकेंगे।

झारखंड हाई कोर्ट के आदेश पर लिया गया निर्णय

झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश पर सहायक आचार्य नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा में पहले ही ऐसे अभ्यर्थियों को सम्मिलित करने की छूट मिली है। अब इसे राज्य के आवासीय विद्यालयों में संविदा पर शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति में भी लागू करने का निर्णय लिया गया है।

नियुक्ति के तीन साल के भीतर पास करनी होगी जेटेट

निशुल्‍क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 के तहत अभी तक इन आवासीय विद्यालयों में संविदा पर शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति में अन्य अर्हता के साथ-साथ झारखंड पात्रता परीक्षा (जेटेट) उत्तीर्ण होना अनिवार्य था।

अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या पड़ोसी राज्यों से टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी इन विद्यालयों में संविदा पर नियुक्त हो सकेंगे। बशर्ते उन्हें नियुक्ति के तीन वर्ष के अंदर पहले ही प्रयास में जेटेट उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

यदि राज्य सरकार इस अवधि में जेटेट का आयोजन नहीं कर पाती है तो नियुक्त शिक्षकों पर यह शर्त लागू नहीं होगी। साथ ही शिक्षकों को जेटेट की तैयारी के लिए तीन माह का समय भी दिया जाएगा।

संविदा पर होती है शिक्षकों की नियुक्ति

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों तथा झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों में कक्षा छह से आठ के लिए संविदा पर शिक्षिकाओं की नियुक्ति होती है। इसी तरह नेताजी सुभाषचंद्र बोस आवासीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ के शिक्षकों की नियुक्ति संविदा पर होती है।

बता दें कि झारखंड उच्च न्यायालय ने 20 दिसंबर 2023 को अपने आदेश में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से होनेवाली सहायक आचार्य नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा तथा पड़ोसी राज्यों से टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को भी सम्मिलित करने का आदेश दिया है। आयोग ने इसे लागू भी किया है।

ये भी पढ़ें: 

नींबू पहाड़ पर खदानों की जांच हुई तेज, तीन दिन से डटे हैं CBI अधिकारी; पांच लाख केबी घन मीटर पत्थर का हुआ अवैध खनन

झारखंड में चंद्रशेखर के साथ हो गया 'खेल'! इस नेता ने भीम आर्मी का छोड़ा साथ; सैकड़ों समर्थकों के साथ BJP में हुए शामिल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।