Move to Jagran APP

केंद्रीय बजट में दी गई राशि, मुरी-बरकाकाना रेल लाइन का होगा दोहरीकरण

इस बार केंद्रीय आम बजट में रांची रेल मंडल के अंतर्गत आने वाली मुरी-बरकाकाना लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 04:11 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 06:20 AM (IST)
केंद्रीय बजट में दी गई राशि, मुरी-बरकाकाना रेल लाइन का होगा दोहरीकरण

जागरण संवाददाता, रांची : इस बार केंद्रीय आम बजट में रांची रेल मंडल के अंतर्गत आने वाली मुरी-बरकाकाना रेललाइन के दोहरीकरण की स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए 580 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान में सिंगल लाइन होने के कारण इस पर ट्रेनों का दबाव अधिक रहता है। रांची से दिल्ली जाने के लिए कई ट्रेनें इसी लाइन से गुजरती हैं। रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें दौड़ती हैं। रेल लाइन के डबलिंग होने से ट्रैफिक कम होगा और ट्रेनों का परिचालन भी समय पर होगा। साथ ही अन्य ट्रेनों को भी इस लाइन से दौड़ाया जा सकता है। 58 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण होगा।

झारखंड की रेल योजनाओं की बात करें तो इसके लिए 1084 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसमें झारखंड के रेल दोहरीकरण के लिए 455 करोड़ रुपये, पुल कार्य के लिए 12 करोड़ रुपये, सिग्नलिंग के लिए 26 करोड़ रुपये, ट्रैक विद्युतीकरण के लिए 14 करोड़ रुपये, यातायात सुविधा के लिए 94 करोड़ रुपये, ट्रैक नवीकरण के लिए 319 करोड़ और यात्री सुविधा के लिए 57 करोड़ रुपये बजट में दिए गए हैं। जबकि दक्षिण पूर्व रेलवे के लिए 3400 करोड़ रुपये दिया गया है।

राज्यपाल व सीएम से मिले भारतीय रक्षा महाविद्यालय के पदाधिकारी राज्य ब्यूरो, रांची : भारतीय रक्षा महाविद्यालय, नई दिल्ली के पदाधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू तथा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अलग-अलग मुलाकात की। मौके पर राज्यपाल ने कहा कि यहां के लोग परिश्रमी तथा बच्चे प्रतिभावान हैं। भारतीय रक्षा महाविद्यालय के अधिकारियों ने राज्यपाल को बताया कि वे देश के छह राज्यों का भ्रमण कर वहां के विकास कार्यो और सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों का अध्ययन करेंगे। पदाधिकारियों ने इसके बाद प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के युवाओं में अपार क्षमता है। वे सेना में अधिक से अधिक संख्या में चुने जाएं इसके लिए प्रयास होगा। कहा कि वे उन कारणों को भी समझेंगे कि किन कारणों से हमारे युवा पीछे रह जाते हैं। उन कमियों को दूर कर युवाओं को सेना के लिए पूरी तरह फिट किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.