Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: इन किसानों को मिलेंगे 3500 रुपये, हेमंत सोरेन की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

राज्य सरकार सूखा प्रभावित क्षेत्र के हर किसान को 3500 रुपये देगी। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे केंद्र सरकार को सहायता राशि उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव भेजें ताकि उसे राशि से सूखा प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता दी जा सके। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सुखाड़ से प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए समुचित कदम उठाए जाएं।

By Pradeep singh Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 10 Jan 2024 10:04 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: इन किसानों को मिलेंगे 3500 रुपये, हेमंत सोरेन की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य में कम बारिश की वजह से 17 जिलों के 158 प्रखंडों में सुखाड़ की स्थिति है। झारखंड मंत्रालय में बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में कृषि विभाग के प्रतिवेदन के आलोक में ऐसे सभी प्रखंडों को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की अनुशंसा की गई।

बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इन सभी 158 प्रखंडों को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने संबंधी प्रस्ताव तैयार करे ताकि उसे मंत्रिपरिषद की बैठक में मंजूरी के लिए रखा जा सके। राज्य सरकार सूखा प्रभावित क्षेत्र के हर किसान को 3500 रुपये देगी। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे केंद्र सरकार को सहायता राशि उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव भेजें ताकि उसे राशि से सूखा प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता दी जा सके।

प्रभावित किसानों को दी जाएगी अनुग्रहित राशि

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सुखाड़ से प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए समुचित कदम उठाए जाएं। उन्होंने गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सुखाड़ से प्रभावित किसानों को तत्काल राहत के तौर पर 3500 रुपये प्रति किसान अनुग्रहित राशि देने का निर्देश दिया। इसके अलावा वैसे किसान, जिनकी फसल कम बारिश की वजह से 33 प्रतिशत तक क्षतिग्रस्त हुई है, उन्हें इनपुट अनुदान राशि का भुगतान किया जाएगा।

बैठक में मंत्री बन्ना गुप्ता और बादल, मुख्य सचिव एल खियांगते, प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव अमिताभ कौशल, अबू बकर सिद्दीक और कृषि विभाग के विशेष सचिव प्रदीप हजारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: 6 साल बाद परीक्षा... 4261 आवेदन रिजेक्ट, सिविल सेवा परीक्षा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

ये भी पढ़ें: Jharkhand Budget: झारखंड का GSDP 2030 तक 4 से 10 लाख करोड़ करने का लक्ष्य, हेमंत सोरेन की सरकार ने कस ली कमर