Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साहिबगंज के इस थाने को मिला 'बेहतर थाना अवार्ड', देशभर में 7वां तो झारखंड में पहला स्थान किया हासिल

साहिबगंज के मिर्जा चौकी थाने को देश में सातवां व झारखंड में पहले स्थान मिला है। गृह मंत्रालय ने सर्वोत्तम थानों के श्रेणीकरण में घोषणा की है। मिर्जा चौकी थाना को बेहतर थाना का अवार्ड मिलने पर झारखंड पुलिस मुख्यालय के सभागार में बुधवार को एक समारोह आयोजित कर उस थाने से जुड़े सभी संबंधित पदाधिकारियों को डीजीपी अजय कुमार सिंह ने प्रशास्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 24 Jan 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
साहिबगंज के इस थाने को मिला 'बेहतर थाना अवार्ड', देशभर में 7वां तो झारखंड में पहला स्थान किया हासिल

राज्य ब्यूरो, रांची। साहिबगंज के मिर्जा चौकी थाने को देशभर में सातवां व झारखंड राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सर्वोत्तम थानों के श्रेणीकरण में यह घोषणा की है। मिर्जा चौकी थाना को बेहतर थाना का आवार्ड मिलने पर झारखंड पुलिस मुख्यालय के सभागार में बुधवार को एक समारोह आयोजित कर उस थाने से जुड़े सभी संबंधित पदाधिकारियों को डीजीपी अजय कुमार सिंह ने प्रशास्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

मिर्जा चौकी थाने के थाना प्रभारी दारोगा प्रकाश रंजन को भारत सरकार से जारी सर्टिफिकेट आफ एक्सेलेंस प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा तत्कालीन एसपी साहिबगंज नौशाद आलम (वर्तमान में डीआइजी कार्मिक) व पूर्व एसपी साहिबगंज अनुरंजन किस्पोट्टा, साहिबगंज अंचल के पुलिस निरीक्षक शशि भूषण चौधरी, मिर्जा चौकी थाना के सीसीटीएनएस के प्रभात कुमार सिंह को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है।

मौके पर डीजीपी ने अपने संबोधन में कहा कि साहिबगंज जिले के मिर्जा चौकी थाना का पूरे देश में सातवां व राज्य में प्रथम लाना ही झारखंड पुलिस की बड़ी उपलब्धि है। जिन पदाधिकारियों की बदौलत यह उपलब्धि मिली है, वे बधाई के पात्र हैं। गृह मंत्रालय से बेहतर थाना का पुरस्कार मिलने से पूरे देश में झारखंड का सिर ऊंचा हुआ है। इस पुरस्कार के प्राप्त होने से राज्य के अन्य सभी थानों को उत्कृष्ट कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

ऐसे मिलता है बेहतर थाना अवार्ड

थाना के कार्य जैसे अपराध नियंत्रण, अनुसंधान, अभियोजन, सीसीटीएनएस में अद्यतन प्रविष्टि, आम जनता से पुलिस के अच्छे संबंध, थाना कार्यालय एवं परिसर की साफ-सफाई, थाना से संबंधित अभिलेखों का अद्यतन स्थिति व रख-रखाव, प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं की शिकायतों का निराकरण करना तथा थाने से संबंधित अन्य कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय के माध्यम से पूरे देश में सर्वेक्षण के बाद यह पुरस्कार दिया जाता है।

सम्मान समारोह में ये रहे मौजूद

डीजीपी अजय कुमार सिंह, एडीजी अभियान डा. संजय आनंदराव लाठकर, एडीजी प्रशिक्षण व आधुनिकीकरण सुमन गुप्ता, आइजी मुख्यालय मनोज कौशिक, आइजी प्रशिक्षण ए. विजयालक्ष्मी, डीआइजी कार्मिक नौशाद आलम व एसपी सीआइडी अनुरंजन किस्पोट्टा तथा अन्य पदाधिकारी।

ये भी पढ़ें: Cabinet Meeting: झारखंड में अब 50 साल के महिलाओं को मिलेगा पेंशन, हेमंत कैबिनेट की बैठक में 25 अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव को लेकर BJP ने कस ली कमर, अब इस नई रणनीति से विपक्षियों को भेदने की तैयारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर