Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

करीबी ने लगाया 26 लाख का चूना, पोर्ट कराने के बहाने लिया फोन और पैसे निकाल कर खेल गया जुआ; अब पुलिस ने की बड़ी अपील

रांची साइबर अपराध थाने की पुलिस ने 26 लाख रुपये की साइबर ठगी के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने शिकायतकर्ता का मोबाइल जियो से एयरटेल में पोर्ट कराकर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसे को ट्रांसफर कर लिया था। इसके बाद उन पैसों से जुआ भी खेल गया। अब पुलिस ने उसके पास से कई महत्वपूर्ण चीजें बरामद की हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, रांची। साइबर अपराध थाने की पुलिस ने 26 लाख 13 हजार रुपये की साइबर ठगी के मामले के एक आरोपित प्रदीप कुमार महतो को गिरफ्तार कर लिया है। वह रामगढ़ जिले के मांडू थाना क्षेत्र के हेसगार्हा पुंडी का रहने वाला है।

वह छिपकर हजारीबाग के कोर्रा थाना क्षेत्र के कोलंबस कॉलेज के पीछे आनंदपुरी में रहता था और ठेकेदारी करता था। उसने शिकायतकर्ता का मोबाइल जियो से एयरटेल में पोर्ट कराने के लिए लिया था और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ओटीपी प्राप्त कर राशि का हस्तांतरण कर लिया था। वह पैसा उसने जुआ में लगा दिया था।

पुलिस ने उसके पास से दो मोबाइल, एक सिमकार्ड, पांच एटीएम, तीन पासबुक, दो पैन कार्ड व एक आधार कार्ड बरामद किया है। शिकायतकर्ता रामगढ़ के व्यवसायी सोहराई महतो हैं। उन्होंने 10 जून 2024 को साइबर अपराध थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

अपने मजदूर के नाम पर मोबाइल पंजीकृत करवाकर किया हस्तांतरण

आरोपित व्यवसायी का परिचित है। उक्त नंबर को एयरटेल में पोर्ट कराकर आरोपित ने अपने एक मजदूर के नाम पर करवा दिया। इसके बाद नंबर का इस्तेमाल कर व्यवसायी के खाते से इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सभी रुपये हस्तांतरित कर लिए।

इसके लिए उसी के पास ओटीपी आता गया और रुपये हस्तांतरित होते चले गए। व्यवसायी को पता तब चला, जब उन्होंने खाते से रुपये निकालने के दौरान राशि शून्य पाया।

रहें सावधान, किसी को भी न दें अपना मोबाइल

साइबर अपराध थाने की पुलिस ने अपील की है कि अपना मोबाइल किसी परिचित या अनजान व्यक्ति को न दें। बैंक में पंजीकृत मोबाइल में आए हुए ओटीपी किसी से शेयर न करें।

अगर किसी जालसाजी के शिकार हो गए हैं तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 या वेबसाइट साइबरक्राइम डाट जीओवी डॉट इन पर दर्ज करें। लिखित शिकायत अपने नजदीकी थाना या साइबर सेल, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में करें।

यह भी पढ़ें-

'लेटर बम' को लेकर भिड़ीं BJP-JMM, शिवराज-हिमंत के खिलाफ प्रधान सचिव की चिट्ठी से गरमाई राजनीति

IG के पैर पर गिरी महिला, कहा- दुष्कर्म के आरोपित पुलिस कर्मी की पत्नी दे रही धमकी, जेल में बंद है आरोपी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर