Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूनिसेफ ने झारखंड के 93 शिक्षकों को किया सम्मानित, TISS के ऑनलाइन कोर्स ने दी इन्‍हें खास ट्रेनिंग

जेसीईआरटी रांची के सभागार में उन सभी शिक्षकों को सम्‍मानित किया गया जिन्‍होंने टीआइएसएस सीटीएलटी कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसमें झारखंड के तीन शिक्षकों ने राज्‍य का प्रतिनिधित्‍व किया था। यह कोर्स दो चरणों में पूरा किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 03 Jan 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
यूनिसेफ ने झारखंड के 93 शिक्षकों को किया सम्मानित

जासं, रांची। जेसीईआरटी (Jharkhand Council of Educational Research and Training) रांची के सभागार में टीआइएसएस सीटीएलटी कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले शिक्षकों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राज्य के 93 शिक्षकों को सम्मानित करते हुए उप निदेशक जेसीईआरटी रांची प्रदीप कुमार चौबे एवं यूनिसेफ की शिक्षा विशेषज्ञ पारुल शर्मा द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

टीआइएसएस कई राज्‍यों में कर रहा कोर्स का संचालन

टीआइएसस मुंबई के द्वारा  झारखंड एवं अन्य राज्यों में चलाए जा रहे इस कोर्स के समापन पर राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें झारखंड के तीन शिक्षकों ने डा नीलम रानी, मनीषा धवन एवं मो. एजाजुल हक ने राज्य का प्रतिनिधित्व किया था।

UNICEF से पल्‍लवी के हाथ कार्यक्रम की कमान

यूनिसेफ से पल्लवी शाह कार्यक्रम का समन्वयन कर रही थीं। टीआइएसएस कोर्स टाटा इंस्टीटयूट आफ सोशल साइंसेेज के द्वारा संचालित आनलाइन कोर्स है। यूनिसेफ एवं जेसीईआरटी रांची के संयुक्त प्रयास से शिक्षकों को उपलब्ध कराया गया था। इसके अंतर्गत तकनीकी के साथ रचनात्मक शिक्षण (Creative learning) एवं अधिगम (Learning) के कौशल के संदर्भ में उन्मुख किया गया है। यह कोर्स दो चरणों में पूरा किया गया।

दूसरे चरण में ट्रेनर्स को मिलेगी यह जिम्‍मेदारी

दूसरे चरण में प्रशिक्षित शिक्षकों ने मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रत्येक जिले के 15-15 शिक्षकों को उन्मुख किया। इस कोर्स के जरिए शिक्षक अपने आपको एवं शिक्षार्थियों को 21वीं सदी के कौशलों से युक्त कर आने वाले समय की चुनौतियों के लिए तैयार कर पाएंगे। टीआइएसएस टीम से शालिनी, सोहनी सेन, दुर्बा, बबिता दत्त मजूमदार ने सम्मानित शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। सम्मान समारोह का संचालन अमरेश कुमार ने किया।

ये भी पढ़ें- एक साल में सबसे अधिक 434 पीएचडी डिग्री देने वाला देश का दूसरा संस्थान बना IIT ISM, जानें कौन है पहले नंबर पर

Dhanbad Pollution: एक दशक में पहली बार धनबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित, तय मानक से पांच गुना अधिक 554 पर AQI

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें