Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पुलिस ने पीट-पीटकर मार डाला...' थाने में कैदी के फांसी लगाने पर पिता ने दिया बयान, चोरी के संदेह में होनी थी पूछताछ

झारखंड के रामगढ़ थाना में कथित चोर के फांसी लगाने से हंगामे का माहौल है। इसकी जांच चल रही है। मृतक का नाम अनिकेत है। वह अपने पिता के साथ शहर के एक होटल में वेटर का काम करता था। यहीं से चोरी के संदेह में पुलिस उसे उठाकर ले गई थी। फिर खबर आई कि अनिकेत ने जेल में फांसी लगा ली है।

By Tarun K Bagi Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 23 Feb 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
पोस्‍टमार्टम हाउस के बाहर अनिकेत के रोते-बिलखते परिजन।

जागरण संवाददाता, रामगढ़। चोरी के आरोप में हिरासत में लिए गए युवक की थाना हाजत में फांसी लगाने से मौत के मामले में उसके स्वजनों ने छत्तरमांडू स्थित पोस्टमार्टम हाउस के बारे में करीब चार घंटे तक हंगामा किया।

पिता का आरोप- पुलिस की पिटाई से हुई बेटे की मौत

इस दौरान मृतक के पिता महेंद्र राम ने कहा कि वह मेन रोड स्थित होटल नंदा बार में काम करता है। बेटा भी वेटर के रूप में काम करता है। बुधवार की देर शाम को पुलिस काम करने के दौरान उसके बेटे अनिकेत को उठा ले गई थी।

उसने आरोप लगाया कि उसके बेटे पर चोरी का झूठा आरोप लगाकर थाने में पिटाई की गई। पुलिस की पिटाई से ही उसके बेटे की मौत हो गई। इसकी निष्पक्ष जांच कर दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

पुलिस को चोरी की घटनाओं में शामिल होने का संदेह

रामगढ़ थाना पुलिस के अनुसार, शहर के अंदर चोरी की कई घटनाएं हुई हैं। हाल में ही रामगढ़ चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज भवन के कार्यालय में चोरी की घटनाएं हुईं।

इसी मामले की पूछताछ के लिए अनिकेत उर्फ कोका व विकास नगर रोड स्थित होटल राज के पीछे अवस्थित मुहल्ले से मो सद्दाम को बुधवार की शाम को पूछताछ के लिए थाने लाया गया था।

अनिकेत पहले भी चोरी के एक मामले में जेल जा चुका है। उसका एक अन्य साथी विकास नगर निवासी धुकरी महतो को भी चोरी के आरोप में ही आरपीएफ पुलिस ने जेल भेजा था। मृतक अनिकेत के के विरुद्ध कांड रामगढ़ थाना कांड संख्या 308/22 में चार्जशीट भी दायर हो किया जा चुका है।

घटना में एनएचआरसी के नियम का किया गया अनुपालन : एसपी

मामले को लेकर एसपी पीयूष पांडे ने बताया कि हाजत में युवक द्वारा खुदकुशी किए जाने के बाद एनएचआरसी के पूरे नियम का अनुपालन किया गया। शव को पोस्टमार्टम के लिए जब भेजा गया तो वहां वीडियोग्राफी के साथ-साथ दंडाधिकारी की नियुक्ति भी हुई।

इसके अलावा पांच सदस्यीय मेडिकल टीम ने युवक का पोस्टमार्टम किया है। किसी भी स्तर पर कोई शक की गुंजाइश न रहे इसके लिए पूरी जांच टीम निष्पक्ष रूप से अपना काम कर रही है।

यहां तक की मानवाधिकार आयोग की टीम भी इस पूरे मामले की जांच करेगी। एसपी ने बताया कि पुलिस पदाधिकारी की फिलहाल कोई संलिप्तता परिलक्षित नहीं हुई है। जांच के बाद सारी चीजें स्पष्ट हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test Match: रांची में इस डिश के दीवाने हुए बेन स्‍टोक्‍स-जेम्‍स एंडरसन... बार-बार कर रहे हैं डिमांड

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: झारखंड के दुमका में जमीन विवाद सुलझाने गई पुलिस पर पथराव, आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें