Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धीरज साहू के मुद्दे पर सदन के अंदर-बाहर हंगामा, खूब हुई नारेबाजी; स्पीकर ने पूछा- क्या विपक्ष को अपना यह आचरण अच्छा लग रहा है?

Jharkhand Vidhansabha News भाजपा विधायकों ने झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन धीरज साहू के ठिकानों से बरामद नकदी को लेकर जमकर हंगामा किया। सदन के अंदर और बाहर खूब नारेबाजी हुई। भाजपा के हंगामा के बीच ही वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने चालू वित्त वर्ष के लिए 8111 करोड़ 77 लाख 15 हजार रुपये का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया।

By Aysha SheikhEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 19 Dec 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
धीरज साहू के मुद्दे पर सदन के अंदर-बाहर हंगामा, खूब हुई नारेबाजी

राज्य ब्यूरो, रांची।  कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के ठिकानों से नकदी बरामदगी के मुद्दे पर भाजपा विधायकों ने झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी सोमवार को सदन के अंदर और बाहर जमकर प्रदर्शन किया। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले जहां विधानसभा के मुख्य द्वार पर विधायकों ने प्रदर्शन किया, वहीं सदन की कार्यवाही शुरू होते ही आसन के समक्ष पहुंचकर नारेबाजी शुरू कर दी।

भाजपा के हंगामा के बीच ही वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने चालू वित्त वर्ष के लिए 8111 करोड़ 77 लाख 15 हजार रुपये का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। मंगलवार को इसपर चर्चा होगी। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही धीरज साहू के साथ राहुल गांधी की तस्वीर लगी तख्तियां लेकर भाजपा विधायक प्रदर्शन करने लगे। सदन के बाहर कांग्रेस का काला साम्राज्य , झारखंड को लूट खाने की झामुमो, कांग्रेस और राजद की बीमारी जैसे पोस्टर लहराए गए।

धीरज साहू के विरुद्ध कार्रवाई की मांग

सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद आसन के समक्ष भी भाजपा विधायकों ने प्रदर्शन जारी रखा। हालांकि उन्हें तख्तियां अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। आयकर छापेमारी में जब्त 500 करोड़ रुपये किसके हैं, सवाल के साथ भाजपा विधायकों ने जमकर नारेबाजी की। साथ ही पूरे मामले की सीबीआइ जांच कराने और धीरज साहू के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।

स्पीकर रबीन्द्रनाथ महतो ने इसपर हस्तक्षेप करते हुए कहा कि मामला झारखंड विधानसभा का हो तो ठीक है, लेकिन विपक्ष राज्यसभा और लोकसभा से जुड़ा मुद्दा उठा रहा है। सवाल किया कि क्या विपक्ष को उनका खुद का यह आचरण अच्छा लग रहा है? इसपर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि धीरज साहू के यहां जब्त पैसा झारखंड से लूटा हुआ पैसा है। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा ईडी के समन की अवहेलना करने पर भी सवाल खड़ा किए। साथ ही राज्य की खराब विधि व्यवस्था और अराजकता की स्थिति पर सदन में बहस कराने की मांग की।

आलमगीर ने किया पलटवार

आलमगीर आलम ने बाउरी के सवाल पर पलटवार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री को ईडी ने समन किया है तो मुख्यमंत्री उसका जवाब भी दे रहे हैं। जहां तक धीरज साहू के पैसे की बात है तो यह उनकी पारिवारिक संपत्ति है। उन्होंने विपक्ष पर राजनीति करने का आरोप भी मढ़ा।

इस बीच स्पीकर ने भाजपा के लगातार प्रदर्शन को देखते हुए सदन की कार्यवाही 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। दोबारा कार्यवाही शुरू होने के बाद शून्यकाल की कुछ सूचनाएं ली गईं। इस तरह, सोमवार को सदन की कार्यवाही लगभग 45 मिनट ही चल सकी। इधर, अनुपूरक बजट पेश होने के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

वन संरक्षण अधिकार अधिनियम के विरोध में झामुमो ने किया प्रदर्शन

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले झामुमो विधायकों ने भी वन संरक्षण अधिकार अधिनियम को लेकर विधानसभा के मुख्य द्वार पर केंद्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। विधायकों ने हम हैं आदिवासी, हम हैं जंगल के मालिक , पूंजीपतियों को जंगल बेचना बंद करो , आदिवासी-मूलवासी को जंगल से बेदखल करने की साजिश बंद करो , जंगल हम आदिवासियों का स्वाभिमान इसे बेचना बंद करो जैसे पोस्टर लेकर नारेबाजी की।

ये भी पढ़ें -

जल्द ही बढ़कर आएगी सैलरी... झारखंड में नेता-मंत्रियों की बल्ले-बल्ले, जानिए किसका-कितना बढ़ेगा वेतन

फिर से बढ़ा कोरोना का खौफ, नया वेरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा; धनबाद समेत सभी जिलों के सिविल सर्जन को मिला ये निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर