Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में रोजगार की होगी बौछार! इस प्लान पर काम कर रही चंपई सरकार; निवेशकों को भी लाने की कोशिशें तेज

झारखंड के उद्योग मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने पहली बार प्रोजेक्ट भवन स्थित उद्योग विभाग की राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में औद्योगिक विकास को लेकर काफी गंभीर है। विभाग को नई दिशा प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। उद्योग विभाग स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रहा है। उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी कार्य हो रहे हैं।

By Manoj Singh Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 21 Feb 2024 10:18 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में रोजगार की होगी बौछार! इस प्लान पर काम कर रही चंपई सरकार; (फोटो- एक्स हैंडल)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड के उद्योग मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने पहली बार प्रोजेक्ट भवन स्थित उद्योग विभाग की राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में औद्योगिक विकास को लेकर काफी गंभीर है। विभाग को नई दिशा प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। उद्योग विभाग स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रहा है।

सत्यानांद भोक्ता ने कहा कि सरकार अपने सामाजिक ढांचे, कुशल मानव संसाधन और संस्कृति के अनुरूप बेहतर कार्य करेगी। कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है। उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी कार्य हो रहे हैं।

बेरोजगारों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने का प्रयास- सत्यानंद 

उन्होंने कहा कि बंद पड़े उद्योगों को दोबारा चालू करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा ताकि बेरोजगारों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार प्रदान किया जा सके। राज्य में नए उद्योग लगाए जाएं, इसके लिए सरकार अनुकूल माहौल तैयार कर रही है ताकि राज्य में नए निवेशक भी आएं। उद्योग के लिए मूलभूत ढांचा बेहतर होना जरूरी है।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि इस पर सरकार तेजी से काम करेगी। झारखंड असीम संभावनाएं वाला प्रदेश है। सरकार औद्योगिक नीति 2021 को बेहतर तरीके से लागू करेगी। इससे राज्य के विकास के साथ अतिरिक्त रोजगार और संसाधन भी सृजित हो सकेगा।

समीक्षा बैठक में उद्योग विभाग के सचिव जितेंद्र कुमार सिंह, जुडको निदेशक माधवी मिश्रा सहित कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: झारखंड के इस जिले में अदाणी ग्रुप करेगा 1000 करोड़ का निवेश, सैकड़ों लोगों को मिलेगी नौकरी

ये भी पढ़ें: Jharkhand Polytechnic Entrance Test की डेट जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू; यहां पढ़िए परीक्षा से जुड़ी पूरी अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर