Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: झारखंड में वोटर कार्ड का काम शुरू, लाखों मतदाताओं का सूची में जोड़ा जाएगा नाम; यहां पढ़िए डिटेल्स

झारखंड में वोटर कार्ड में मतदाताओं को जोड़ने का कार्य तेज हो गया है। लगभग 9.40 लाख भावी मतदाताओं की सूची जिलों को भेज दी गई है। मतदाता सूची में निबंधन के लिए फार्म-6 भराया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि अगर यह मॉडल सफल रहा तो लाखों नए वोटर्स लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 29 Oct 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में वोटर कार्ड का काम शुरू, लाखों मतदाताओं का सूची में जोड़ा जाएगा नाम

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में वैसे सभी छात्र-छात्राओं जिनकी आयु 17 से 18 साल के बीच है, उनका भावी मतदाता के रूप में मतदाता सूची में निबंधन के लिए फार्म-6 भराया जाएगा। वर्तमान में कक्षा 11वीं एवं 12वीं में पढ़ रहे ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से ऐसे सभी 9.40 लाख भावी मतदाताओं की सूची सभी जिलों को भेज दी गई है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों, निर्वाचन निबंधन पदाधिकारियों तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से वर्चुअल बैठक की। इस क्रम में उन्होंने इस अभियान में दोनों अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि यदि यह मॉडल सफल रहा तो लाखों नए मतदाता आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सघन अभियान चलाने का निर्देश 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अगले तीन दिन सघन अभियान चलाएं तथा राज्य के भावी मतदाताओं के अग्रिम फार्म-6 जमा करवाने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर लें। इस अभियान में दो कोटि के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है।

एक जिनकी आयु एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की पूरी हो रही है, जबकि दूसरे जिनकी आयु एक अक्टूबर 2024 या उससे पूर्व 18 वर्ष पूरी हो रही है।

'कोई मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे'

उन्होंने सभी अधिकारियों से से कहा कि सभी लोग इस अभियान में सर्वश्रेष्ठ कोशिश करें ताकि इन युवा मतदाताओं की मदद से राज्य के अन्य मतदाताओं के बीच भी जागरूकता का सकारात्मक माहौल बने। साथ ही कोई मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे।

बता दें कि अभी सिर्फ झारखंड एकेडमिक काउंसिल से संबद्ध स्कूलों के छात्रों के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। जल्द ही सीबीएसई तथा आईसीएसई समेत अन्य शैक्षणिक बोर्ड के छात्र-छात्राओं को भी जोड़ा जाना है। बैठक में विशेष कार्य पदाधिकारी गीता चौबे, उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार समेत कई लोग सम्मिलित हुए।

यह भी पढ़ें: ढल गए दिन हो गई शाम लेकिन अब तक न शहर में चल सकी मोनो रेल, सैर-सपाटे की ख्‍वाहिश में बैठे लोग

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! 1.60 लाख के केसीसी लोन के लिए गारंटी जरूरी नहीं, दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्‍कर