Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dumri By Election: शुरू हुई उल्‍टी गिनती, मतदान केंद्रों के लिए आज रवाना होगी पोलिंग पार्टी, कल होगी वोटिंग

Dumri By Election डुमरी उपचुनाव के लिए कल मतदान होना है। इसके मद्देनजर मतदान कर्मी क्‍लस्टर (मतदान केंद्रों) के लिए आज रवाना होंगे। रात में सभी क्लस्टर में ही रुकेंगे। मंगलवार सुबह अपने-अपने बूथ के लिए रवाना होंगे। वोटिंग के बाद पांच सितंबर को ही कर्मी ईवीएम के साथ मतगणना केंद्र बाजार समिति पहुंचेंगे। आठ सितंबर को तय हो जाएगा कि विधायक का ताज किसके सिर सजेगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 04 Sep 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
डुमरी उपचुनाव के लिए कल मतदान होना है।

राज्य ब्यूरो, रांची। Dumri By Election: डुमरी उपचुनाव के लिए कल मतदान होगा। इसी दौरान झामुमो प्रत्याशी बेबी देवी, आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी सहित कुल छह प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला भी हो जाएगा।

आठ सितंबर को होगी मतगणना

मतदान के लिए कुल 373 बूथ बना गए हैं। इनमें डुमरी प्रखंड में 199, नावाडीह में 129 तथा चंद्रपुरा में 45 बूथ सम्मिलित हैं। मतगणना आठ सितंबर को गिरिडीह के पचंभा स्थित कृषि उत्पाद विपणन समिति में सुबह आठ बजे से होगी। उक्त तिथि को 16 काउंटिंग टेबल पर कुल 24 राउंड की मतगणना होगी।

मतदान केंद्रों के लिए आज रवाना होगी पोलिंग पार्टी

डुमरी उपचुनाव के दौरान प्रशासन की प्राथमिकता शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराना है। इसके चलते मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग होगी। इस दौरान पूरे जिले में धारा 144 लागू रहेगा। उपचुनाव में मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की गई है।

मतदान कर्मी सोमवार क्लस्टर (मतदान केंद्रों) के लिए रवाना होंगे और रात में वे क्लस्टर में ही रुकेंगे। मंगलवार सुबह अपने-अपने बूथ के लिए रवाना होंगे। वोटिंग के बाद पांच सितंबर को ही कर्मी ईवीएम के साथ मतगणना केंद्र बाजार समिति पहुंचेंगे।

दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए सभी मतदान केंद्रों पर ब्रेल साइनेज के साथ डमी बैलेट शीट उपलब्ध होगा। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर भी उपलब्ध रहेगा।

वज्रगृह की तीन स्तर पर सुरक्षा 

सुरक्षा में 12 मिलिट्री, एक इको कंपनी और जिला पुलिस के जवान लगेंगे। मतदान के दौरान किसी तरह की आकस्मिक घटना होने पर एयर एंबुलेंस की भी सुविधा रहेगी।

तीन जगह उत्क्रमित उच्च विद्यालय खुद्दीसार, सीआरपीएफ कैंप मधुबन और झारखंड काॅमर्स इंटर कालेज डुमरी में हेलिपैड बनाए गए हैं। चिकित्सीय व्यवस्था भी उपलब्ध रहेंगी। आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। 

सुरक्षा के मद्देनजर पांच या उससे अधिक लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध रहेगा। पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि उपचुनाव को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

जिला पुलिस बल के अलावा सीआरपीएफ, जैप, झारखंड जगुआर सहित 25 कंपनियों को लगाया गया है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराया जाएगा।

जमा कराए गए हथियार, 200 गिरफ्तारियां

उपायुक्त ने बताया कि उपचुनाव को लेकर 827 में से 823 हथियार जमा कराए गए हैं। शेष लोगों को नोटिस दिया गया है।

इधर, एसपी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लगने के बाद से अब तक कुल 1600 नन बेलेबल मामलों का निष्पादन किया गया है, जिसमें 200 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

980 से अधिक लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है। पैसों का लेनदेन और अवैध कारोबार को रोकने के लिए 14 एफएसटी, 11 एसएसटी और पांच क्यूआरटी को लगाया गया है। ये सभी पूरे जिले में लगातार छापेमारी अभियान चला रही हैं।

अब तक 18 लाख रुपये से अधिक कीमत की शराब जब्त की गई है। 22 लाख रुपये का गांजा पकड़ा गया है, जबकि तीन लाख रुपये नगद बरामद हुए हैं।

पेट्रोलिंग में लगेंगी कई टीमें

मतदान के दौरान सुरक्षा के लिए कई स्तर पर पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। एसडीओ और डीएसपी के नेतृत्व में तीन सुपर जोनल पेट्रोलिंग टीम बनाई गई है। प्रत्येक टीम में क्यूआरटी के 20-20 जवान रहेंगे।

इंस्पेक्टर के नेतृत्व में तीन जोनल पेट्रोलिंग टीम भी है। इसमें दो बीडीओ और एक सीओ को शामिल किया गया है। इसमें भी 20-20 जवानों को लगाया गया है। बाइक से भी पेट्रोलिंग की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें