Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Jharkhand: दुर्गा पूजा में साफ रहेगा मौसम, नवंबर के बाद गिरेगा झारखंड में तापमान; बढ़ने लगेगी ठंड

मानसून झारखंड में अगले दो-तीन दिनों के बाद समाप्त हो जाएगा। इसके बाद राज्य में ठंड बढ़ने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि नवंबर के बाद झारखंड में तापमान ज्यादा गिरने के आसार हैं। वहीं इस साल दुर्गा पूजा में बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस दौरान मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा।

By verendra RawatEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, रांची। झारखंड में अगले दो-तीन दिनों में मानसून समाप्त हो जाएगा। मानसून के समाप्त होते ही प्रदेश में ठंड बढ़ेगी। वहीं दुर्गा पूजा के घुमने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस वर्ष दुर्गा पूजा में बारिश नहीं होगी। मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा।

यह जानकारी मौसम विज्ञानिक अभिषेक आनंद ने दी। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा तक प्रदेश में बारिश होने की कोई भी संभावना नहीं दिखाई दे रही है। दुर्गा पूजा के बाद उत्तरी बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बन सकता है। हालांकि इसका झारखंड में कितना असर दिखेगा यह आने वाले दिनों में ही बताया जा सकता है।

दोपहर तक कड़ी धूप

वहीं नवंबर के बाद प्रदेश का तापमान गिरने की संभावना है। वहीं फिलहाल अक्टूबर तक सुबह से दोहपर तक कड़ी धूप और शाम को हल्की ठंड माहसूस हो सकती है। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

इसके अलावा अगले पांच दिनों तक अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में एक-एक डिग्री की कमी आ सकती है। वहीं नवंबर की शुरूआत तक न्यूनतम तापमान 14-15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

सप्तमी, अष्ठमी, नवमी और दशमी में मौसम रहेगा साफ

मौसम विभाग के अनुसार सप्तमी, अष्ठमी, नवमी और दशमी में रांची का मौसम शुष्क रहेगा। हवा की गति हल्की तेज और शाम होते ही शीत गिरना शुरू हो जाएगा। इससे शाम होते ही हल्की ठंड महसूस होगी। मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। दुर्गा पूजा घुमने वाले लोगों के लिए यह जानकारी काफी लाभदायक साबित होगी।

यह भी पढ़ें- Weather Bihar: आज सात जिलों में हल्की वर्षा का अनुमान, जानें पटना सहित बाकी इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

यह भी पढ़ें- आज झारखंड के अधिकतम इलाकों में कहर बरपाएगी गर्मी, केवल इन जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर