Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren: 'कहां थे... हेमंत बोले- आपके दिल में' भारी सस्पेंस के बीच ऐसे दिल्ली से रांची पहुंचे झारखंड CM

Jharkhand News मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रांची जमीन घोटाला मामले में सोमवार को दिल्ली में ईडी से लुका-छिपी का खेल खेलने के बाद मंगलवार को रांची में नजर आए। हालांकि वह रांची कब और कैसे पहुंचे इस संबंध में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई। रांची पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री ने दोपहर बाद अपने रांची स्थित सरकारी आवास में गठबंधन दल के विधायकों के साथ बैठक कर सबको चौंकाया।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 31 Jan 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
Hemant Soren: 'कहां थे... हेमंत बोले- आपके दिल में' भारी सस्पेंस के बीच ऐसे दिल्ली से रांची पहुंचे झारखंड CM

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रांची जमीन घोटाला मामले में सोमवार को दिल्ली में ईडी से लुका-छिपी का खेल खेलने के बाद मंगलवार को रांची में नजर आए। हालांकि, वह रांची कब और कैसे पहुंचे, इस संबंध में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई। रांची पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री ने दोपहर बाद अपने रांची स्थित सरकारी आवास में गठबंधन दल के विधायकों के साथ बैठक कर सबको चौंकाया।

जब लोग सीएम के एयरपोर्ट या सड़क मार्ग से रांची पहुंचने का इंतजार कर रहे थे, उस वक्त वह आराम से रांची स्थित अपने निजी आवास से कार से बाहर निकले और विधायकों के साथ बैठक करने सरकारी आवास पहुंच गए। इस बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं। वह पहली बार किसी राजनीतिक बैठक में उपस्थित थीं।

बैठक के दौरान लगाए गए थे ये कयास 

इसके साथ ही इस बात की भी चर्चा एक बार फिर तेज हो गई कि विपरीत परिस्थिति आने पर हेमंत सोरेन इस्तीफा देकर कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बना सकते हैं। बैठक के बाद हेमंत रांची के मोरहाबादी मैदान स्थित बापू वाटिका गए और वहां महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

उनके साथ सत्तारूढ़ दलों के विधायक भी शामिल थे। यहां विधायकों ने हेमंत के नेतृत्व के प्रति भरोसा जताया और कहा कि हर परिस्थिति में हम एकजुट हैं।

उन्होंने सरकार को लेकर कोई भी निर्णय लेने के लिए हेमंत को अधिकृत भी किया। मुख्यमंत्री ने भी कहा कि किसी भी परिस्थिति में विरोधियों के षडयंत्र को सफल नहीं होने देंगे। साथ ही यह भी कहा कि हमारी सरकार मजबूत है और अगली बार भी हम सत्ता में आएंगे।

मुख्यमंत्री अब ईडी की बुधवार को प्रस्तावित पूछताछ की तैयारी में जुट गए हैं। मंगलवार को दोपहर एक बजे उन्होंने ईडी के अधिकारियों को पूछताछ के लिए आवास पर बुलाया है। सीएम आवास में हेमंत से ईडी की पूछताछ का यह दूसरा मौका होगा। इससे पूर्व 20 जनवरी को ईडी ने उनसे इसी मामले में करीब सात घंटे तक पूछताछ की थी।

ED ने बरामद किए 36 लाख, कार भी जब्त की

सोमवार सुबह से रात के बीच ईडी ने दिल्ली में हेमंत सोरेन के शांतिनगर स्थित आवास तथा झारखंड भवन समेत तीन स्थानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान ईडी ने 36 लाख रुपये नकद और एक बीएमडब्ल्यू कार तथा जमीन से संबंधित कुछ दस्तावेज जब्त किए हैं, जिस बीएमडब्ल्यू कार की बरामदगी हुई है, वह भगवान दास होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर जिस्टर्ड बताई जा रही है। यह कार सीएम आवास में कैसे पहुंची, इसका पता लगाया जा रहा है।

पत्रकारों ने पूछा- कहां थे, हेमंत बोले- आपके दिल में

ईडी की तलाश के बीच हेमंत सोरेन सोमवार पूरे दिन और रात कहां रहे और घेराबंदी के बीच दिल्ली से रांची कैसे पहुंचे, यह रहस्य बना हुआ है। रांची में मुख्यमंत्री से मीडियाकर्मियों ने पूछा कि आप कहां थे तो उन्होंने जवाब दिया - आपके दिल में...।

हालांकि, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हेमंत सोमवार को सड़क मार्ग से इनोवा कार से दिल्ली से रवाना हुए थे। उनके साथ दो सुरक्षा पदाधिकारी भी थे। सोमवार मध्यरात्रि ही वह गढ़वा होते हुए वह रांची पहुंच चुके थे।

भाजपा ने हेमंत सोरेन पर कसा तंज

सोमवार दिनभर हेमंत सोरेन के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आने तथा ईडी के अफसरों द्वारा उनकी तलाश किए जाने के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, गोड्डा के भाजपा सांसद निशिकांत दुबे समेत तमाम भाजपा नेताओं ने हेमंत पर तंज कसे। बाबूलाल ने एक्स पर पोस्ट किया कि झारखंड के सीएम लापता हो गए हैं। साथ ही लिखा कि ढूंढने वाले को 11 हजार का इनाम दिया जाएगा।

हेमंत सोरेन के वापस रांची लौटने पर उन्होंने लिखा कि दौड़ते-भागते झारखंड के सीएम पैदल 1295 किलोमीटर की यात्रा कर दिल्ली से रांची लौट आए हैं। झारखंड के लिए यह राहत की बात है। सांसद निशिकांत ने भी इस तरह के कई पोस्ट किए। भाजपा ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री ईडी की कार्रवाई के डर से फरार हैं।

झामुमो ने भाजपा पर किया पलटवार

उधर, झामुमो ने पलटवार करते हुए कहा कि हमारी पार्टी बाबूलाल मरांडी के दिमाग का इलाज करने वाले मनोचिकित्सक को 11 लाख रुपये देगी। झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने यह भी कहा कि दिल्ली में बरामद रुपये भाजपा और ईडी ने प्लांट किए हैं। साथ ही हेमंत विरोधी बयानों के लेकर भाजपा नेताओं के विरुद्ध मानहानि का मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी भी दी।

उधर, कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय सिंह ने तंज कसा कि मुख्यमंत्री हेमंत को अगर ईडी, सीबीआइ, दिल्ली पुलिस आदि मिलकर भी नहीं खोज सके तो यह केंद्रीय गृह मंत्रालय की विफलता है। ऐसे में अमित शाह को इस्तीफा दे देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: झारखंड की सियासत में आज हो सकता है बड़ा 'उलटफेर', हेमंत खेमे में बढ़ी टेंशन; CM पद के लिए सोरेन परिवार में ही छिड़ी जंग

ये भी पढ़ें: 'झामुमो के केस का सामना करने को तैयार' हेमंत सोरेन पर बाबूलाल ने साधा निशाना; बोले- बालू,जमीन और कोयले के बाद अब...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें