Move to Jagran APP

Yoga Day 2024: शहरों से लेकर आदिवासी क्षेत्रों तक झारखंड से आ रही खूबसूरत तस्वीरें, कोई बगीचे में तो कोई छत पर करता दिखा योग

आज भारत समेत पूरा विश्व 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। योग दिवस को लेकर झारखंड समेत पूरे देश में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के साथ पार्कों घर की बालकनी व छत बगीचों और पहाड़ों पर योग करके इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। लोग योग करते हुए फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

By Mohit Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 21 Jun 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
धनबाद में योग मनाते शहर वासी। (जागरण फोटो)

डिजिटल डेस्क, रांची। Yoga Day in Jharkhand : भारत समेत पूरा विश्व आज 21 जून को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। झारखंड समेत पूरे देश में योग दिवस को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर झारखंड से भी काफी खूबसूरत तस्वीरें आ रही हैं। शहरों से लेकर आदिवासी क्षेत्रों तक से योग करने की अद्भुत तस्वीरें सामने आ रही हैं।

धनबाद में मनाया गया योग दिवस

धनबाद में बीसीसीएल अधिकारियों ने कोयला नगर के जुबली हाल में योग किया। निदेशक वित्त राकेश सहाय वह तकनीकी निदेशक संजय कुमार सिंह ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योग करने को लेकर शपथ दिलाई।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान न्यास निरसा शाखा द्वारा योगासन के पूर्व प्रभात फेरी निकालकर लोगों के बीच योगासन एवं प्राणायाम से होने वाले फायदे के बारे में जन जागरूकता अभियान चलाया।

क्यों मनाया जाता है योग दिवस?

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (What is the purpose of Yoga?हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन योग से होने वाले स्वास्थ्य के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से मनाया जाता है।

योग की उत्पत्ति प्राचीन भारत के महापुरुषों की देन है। प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से आज इसने अपने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभों के लिए दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत कब हुई?

प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत (When did UN announced International Yoga Day?साल 2015 से हुई थी।

दरअसल, सितंबर 2014 में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र में योग दिवस का विचार प्रस्तावित किया था। 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर सहमति व्यक्त की।

इसके बाद 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। तब से हर वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

21 जून को ही क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Why is 21st June celebrated as International Yoga Day?मनाने के लिए 21 जून का दिन तय किया गया क्योंकि 21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे बड़ा दिन होता है। इसे ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं, जिसके बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है।

सूर्य के दक्षिणायन होने के कारण इसका तेज कम हो जाता है, जिससे वातावरण अशुद्धता बढ़ जाती है। बैक्टीरिया के पैदा होने व फैलने और इंसानों की रोग प्रतिरोधक झमता भी कम हो जाती है। ऐसे में तन-मन को स्वस्थ रखने और आध्यात्मिक सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए 21 जून का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए चुना गया है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Teachers: शिक्षकों के प्रमोशन में लापरवाही अधिकारियों को पड़ी भारी, शिक्षा सचिव ने ले लिया ये बड़ा एक्शन

रांची में मासूम से 'निर्भया' जैसी दिल दहलाने वाली दरिंदगी, चलती कार में हैवानियत करते रहे दरिंदे; सोती रही पुलिस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।