Move to Jagran APP

शीघ्र खुलेगा महादेवगंज डेयरी प्लांट

जागरण संवाददाता साहिबगंज राज्य के कृषि पशुपालन सहकारिता एवं मत्स्य विभाग के सचिव अबू बक

By JagranEdited By: Updated: Fri, 19 Nov 2021 07:20 PM (IST)
Hero Image
शीघ्र खुलेगा महादेवगंज डेयरी प्लांट

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : राज्य के कृषि, पशुपालन, सहकारिता एवं मत्स्य विभाग के सचिव अबू बकर सिद्दीकी ने शुक्रवार को महादेवगंज स्थित मेधा डेहरी प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने डेयरी प्लांट की क्षमता की जानकारी प्राप्त ली। उन्हें बताया गया कि वर्तमान में डेयरी प्लांट में 50000 लीटर दूध के प्रोडक्ट प्रतिदिन बनाए जा सकते हैं, जिसे आने वाले दिनों में 100000 लीटर प्रतिदिन किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने कोल्ड प्रोडक्ट रूम, स्टोरेज, कूलिग मशीन, पैकेजिग रूम आदि का जायजा लिया। सचिव ने इस दौरान दूध से बने प्रोडक्ट का जायजा लेते हुए दूध की क्वालिटी एवं पैकेजिग क्वालिटी का भी निरीक्षण किया। दूध के एकत्र करने से लेकर पैकेटिग तक की प्रक्रिया की जानकारी उन्हें दी गई। बताया गया कि वर्तमान में प्रतिदिन 150 किसानों से 600 लीटर दूध विभिन्न जगहों से कलेक्ट किया जा रहा है। अभी तक 450 किसानों ने अपना निबंधन कराया है। सचिव ने बताया कि प्लांट कितना तैयार है और इसकी गुणवत्ता क्या है इसे देखने वे आए हैं। उन्होंने कहा कि डेयरी प्लांट पूरी तरह से तैयार है। कुछ ही दिनों बाद इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से कराया जाएगा।

आगे कहा कि डेयरी प्लांट से पशुपालकों को काफी फायदा होगा। अब उन्हें दूध बेचने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। वे उचित मूल्य पर एक ही जगह दूध दे सकेंगे। यहां दूध का एक नया बाजार विकसित होगा।

डेयरी प्लांट के खुलने से क्षेत्रीय लोगों को नौकरी तो मिलेगी ही रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे। इस दौरान उपायुक्त राम निवास यादव, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, डेयरी के मैनेजिग डायरेक्टर सुधीर कुमार आदि मौजूद थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें