Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड बढ़ने के साथ ही बाजार में बढ़ गई है अंडे की कीमत, अभी और भी बढ़ेंगे दाम; छठ के बाद से रेट में आया है उछाल

ठंड बढ़ने के साथ ही बाजार में अंडे की कीमत बढ़ने लगी है। कच्चा अंडा सात से आठ रुपया प्रति पीस तो उबला नौ से 10 रुपया प्रति पीस बिक रहा है। अभी कीमत और बढ़ने की आशंका है। दरअसल ठंड के मौसम में अंडे की खपत बढ़ जाती है। इस वजह से कीमत में भी वृद्धि हो जाती है।

By Pranesh KumarEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 15 Dec 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
ठंड बढ़ने के साथ ही मार्केट में अंडे की कीमत चढ़ी।

जागरण संवाददाता, साहिबगंज। ठंड बढ़ने के साथ ही अंडे की कीमत भी ऊपर चढ़ने लगी है। विगत 20 दिन में अंडे की कीमत में प्रति कार्टन करीब 130 रुपए की वृद्धि हुई है। छठ तक 1250 रुपए में बिकने वाला कार्टन (210 पीस) अभी 1380 रुपए में बिक रहा है। छठ तक 180 रुपए में ट्रे (30 पीस) मिल रहा था जिसकी कीमत अभी बढ़कर दो सौ रुपए हो गई है। इसका असर खुदरा मार्केट पर भी पड़ा है।

ठंड के मौसम में बढ़ी अंडे की खपत

कच्चा अंडा सात से आठ रुपया प्रति पीस तो उबला नौ से 10 रुपया प्रति पीस बिक रहा है। अभी और कीमत बढ़ने की आशंका है। ठंड के मौसम में अंडे की खपत बढ़ जाती है। इस वजह से कीमत में भी वृद्धि हो जाती है। जिले में अंडे का उत्पादन नहीं होता है। ऐसे में यहां भागलपुर व पश्चिम बंगाल से अंडा आता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

मिड डे मील पर असर

अंडे की कीमत बढ़ने का असर स्कूलों के मिड डे मील पर पड़ा है। स्कूलों में सप्ताह के दो दिन (सोमवार व शुक्रवार) बच्चों को अंडा देना है। कीमत बढ़ने से उसमें कटाैती की जा रही है क्योंकि स्कूलों में अंडे की कीमत छह रुपया प्रति पीस निर्धारित है। ऐसे में पूर्व में किसी तरह काम चल जाता था, लेकिन अब मुश्किल हो रहा है। इस वजह से कई स्कूलों में सप्ताह में एक दिन ही अंडा बच्चों को दिया जा रहा है।

बच्‍चों को अंडा खिलाने में आ रही है दिक्‍कत

प्राथमिक विद्यालय संस्कृत तालबन्ना के प्रधानाध्यापक सच्चिदानंद ने बताया कि थोक में लेने पर भी एक अंडे की कीमत करीब छह रुपया 40 पैसा हो रहा है। ऐसे में बच्चों को मिड डे मील में अंडा खिलाने में समस्या हो रही है।

चैती दुर्गा के पास स्थित अंडे के थोक विक्रेता मो. करीम अंसारी ने बताया कि छठ के बाद अंडे की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले सप्ताह कार्टन पर करीब 60 रुपए की वृद्धि हुई थी।

पुन: 70 रुपए की वृद्धि हो गई है। उन्होंने बताया कि पूर्व में कुछ स्कूलों के लिए अंडा उनके यहां से जाता था। कीमत बढ़ने के बाद उन लोगों ने मात्रा में कटौती कर दी है।

यह भी पढ़ें: दाल-भात नहीं बच्‍चों को पसंद, अंडे वाले दिन लगा देते हैं स्‍कूल में भीड़; मिड डे मील मेन्‍यू देख रहती उपस्थिति

यह भी पढ़ें: Eggs Myths vs Facts: क्या अंडे खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा? जानें अंडों से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथ और फैक्ट्स