Move to Jagran APP

किसान भाई ध्यान दें! धान की बुवाई के लिए यहां मिल रहा आधे दाम पर बीज, लेना चाहते हैं तो पढ़ लें पूरा प्रोसेस

रोहिणी नक्षत्र 24 मई से शुरू हो चुका है जो 9 जून को समाप्त होगी। खरीफ फसल बोने वाले किसानों के लिए अनुदान पर धान का बीज समय से साहिबगंज पहुंच चुका है। इस बार जिला प्रशासन ने समय पर मानसून पहुंचने को देखते हुए 4300 क्विंटल धान का आवंटन सुनिश्चित कराया है। धान की पहली खेप रविवार को साहिबगंज पहुंची।

By Pranesh Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 28 May 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
किसान भाई ध्यान दें! धान की बुवाई के लिए यहां मिल रहा आधे दाम पर बीज (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, साहिबगंज। रोहिणी नक्षत्र 24 मई से शुरू हो चुका है, जो 9 जून को समाप्त होगी। खरीफ फसल बोने वाले किसानों के लिए अनुदान पर धान का बीज समय से साहिबगंज पहुंच चुका है। इस बार जिला प्रशासन ने समय पर मानसून पहुंचने को देखते हुए 4300 क्विंटल धान का आवंटन सुनिश्चित कराया है।

धान की पहली खेप रविवार को साहिबगंज पहुंची। सोमवार को बीज पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। अभी तक 821 क्विंटल धान प्रभेद एमटीयू 7029 पहुंचा है। जिसे पतना, बरहेट,मंडरो, बरहडवा सहित अन्य ब्लॉक भेजा गया है। किसान लैम्पस से 50 फीसद अनुदान पर बीज ले सकते है।

गौरतलब है कि जिला सहकारिता विभाग मानसून को देखते हुए इस बार समय से पूर्व धान का बीज की खरीदारी में जुट चुका है। उपायुक्त हेमंत सती के आदेश के बाद फाइल विभाग को बढ़ाया गया था। जिला को इस साल 4300 क्विंटल धान का आवंटन मिला है।

किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर मिलेगा बीज

बीज का वेराइटी की बात करे तो 4000 क्विंटल धान एमटीयू 7029 व 300 क्विंटल धान एमटीयू 1010 का मंगाया जा रहा है। यह बीज लैम्पस से किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर मिलेगा। सरकारी दर पर 4060 रुपये प्रति क्विंटल बीज है। जो किसान को अनुदान पर 2030 रुपये प्रति क्विंटल धान मिलेगा।

किसान को ब्लॉक चैन के माध्यम से मिलेगा। जो किसान पूर्व से निबंधित है, उन्हें लाभ मिलेगा। जो किसान छूट गए है, वो अपने ब्लॉक के बीटीएम व एटीएम से मिलकर निबंधन कराने के बाद योजना का लाभ मिलेगा। किसान अपने साथ मोबाइल नंबर, आधार कार्ड व जमीन का रसीद देना होगा। जिले में 54000 किसान निबंधित है।

ये भी पढ़ें- 

Bokaro News: बिल्डरों पर RERA का एक्शन! दो अपार्टमेंट किए सील, 6 पर कार्रवाई की तैयारी

Jharkhand Weather Update : गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, और चढ़ेगा पारा! पढ़ें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।