Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वन टाइम सेटलमेंट योजना: साहिबगंज के सैकड़ों उपभोक्ताओं ने उठाया लाभ, बिजली संबंधी समस्या का जल्द होगा समाधान

OTS Scheme साहिबगंज में बीते छह महीने से जिले में बिजली विभाग द्वारा चलाई जा रही वन टाइम सेटलमेंट योजना का लाभ करीब 1258 लोगों को मिला। इस योजना के तहत दो करोड़ 16 लाख 13 हजार 840 रुपए के बकाया बिजली बिल के एवज में विभाग को एक करोड़ 62 लाख 60 हजार रुपए मिले। विभाग ने कहा है कि बिजली संबंधी समस्या का समाधान जल्द होगा।

By Pranesh KumarEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sat, 30 Sep 2023 02:07 PM (IST)
Hero Image
साहिबगंज के सैकड़ों लोगों को वन टाइम सेटलमेंट योजना का मिला लाभ।

जागरण संवाददाता, (साहिबगंज) One Time Settlement Scheme: बीते छह महीने से जिले में बिजली विभाग (Electricity Department) द्वारा चलाई जा रही वन टाइम सेटलमेंट योजना (ओटीएस) का लाभ करीब 1258 उपभोक्ताओं ने उठाया है। शनिवार को योजना (OTS Scheme) की अंतिम तिथि थी। ऐसे में इस आंकड़े में कुछ और वृद्धि होने की उम्मीद है। इस योजना के तहत दो करोड़ 16 लाख 13 हजार 840 रुपए के बकाया बिजली बिल के एवज में विभाग (Electricity Department) को एक करोड़ 62 लाख 60 हजार रुपए मिले।

इस योजना का सर्वाधिक लाभ बरहड़वा के बिजली उपभोक्ताओं ने उठाया। यहां के 793 लोगों ने एकमुश्त बकाया जमा कर अपना बिल सेटलमेंट कराया। राजमहल के 219 व साहिबगंज के 246 उपभोक्ताओं को इसका फायदा हुआ। इस योजना के तहत एकमुश्त बकाया बिल जमा करने पर ब्याज माफ कर दिया जा रहा है।

राजमहल सर्किल में 40 लाख 4 हजार रुपया के बकाया के विरुद्ध 29 लाख 37 हजार 219 रुपया, बरहड़वा में एक करोड़ 39 लाख 93 हजार बकाया के विरुद्ध एक करोड़ आठ लाख, 73 हजार तथा साहिबगंज में 49 लाख आठ हजार बकाया के विरुद्ध 35 लाख 48 हजार रुपए विभाग को मिले।

यह भी पढ़ें: IIT-ISM के छात्रों से रूबरू हुए सुपरस्टार अक्षय कुमार, बच्चों को सुनाई रियल लाइफ हीरो के अनसुने किस्से

बिजली संबंधी समस्या का होगा समाधान

मिर्जाचौकी, तालझारी व तीनपहाड़ के लोगों की बिजली संबंधी समस्या का समाधान जल्द होने की उम्मीद है। अब तक मिर्जाचौकी के नयाटोला, हाजीपुर आदि क्षेत्रों में महादेवगंज पावर सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति होती है, लेकिन जल्द ही उन क्षेत्रों में नामनगर पावर सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की जाएगी। केवल क्रॉसिंग के लिए रेलवे को पत्र लिखा गया है।

इससे उन क्षेत्रों में बेहतर बिजली मिलेगी। तालझारी के एक बड़ी आबादी को महाराजपुर पावर सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की जा रही है। वहां भी रेलवे लाइन क्रासिंग कराकर मंगलहाट पावर सबस्टेशन से जोड़ने का प्रस्ताव है। तीनपहाड़ के बभनगामा में केबल को रेलवे लाइन क्रॉस कराया जाएगा जिससे वहां के लोगों को बेहतर बिजली मिल पाएगी।

वन टाइम सेटलमेंट योजना (OTS Scheme) की 30 सितंबर को अंतिम तिथि थी। मिर्जाचौकी, तालझारी व तीनपहाड़ में केबल को रेलवे लाइन क्रासिंग कराने की कवायद चल रही है। इसके बाद इन क्षेत्रों के लोगों को बेहतर बिजली मिल सकेगी। किसी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल उसे दूर किया जा सकेगा। पूर्व में सिंगल सर्किट क्रासिंग था। अब डबल सर्किट क्रासिंग कराई जा रही है ताकि एक सर्किट में खराबी आने पर दूसरे से बिजली आपूर्ति जारी रहे।

राजकुमार, कार्यपालक अभियंता, बिजली विभाग

यह भी पढ़ें: Jharkhand Dengue Cases: झारखंड में डेंगू का कहर, चार साल का टूटा रिकॉर्ड; 2023 में अब तक 1534 नए केस मिले

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें