Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वन टाइम सेटलमेंट स्कीम अपनाएं..., जानिए क्या है इसकी प्रक्रिया; अब तक इतने उपभोक्ताओं ने उठाए लाभ

झारखंड के साहिबगंज में बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना की शुरुआत की है। इस योजना का अब तक हजारों लोगों ने फायदा उठाए हैं। बताया जा रहा है कि योजना की शुरुआत होने से एक ओर जहां उपभोक्ताओं को फायदे हो रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर बिजली विभाग को भी इससे लाभ मिल रहा है।

By Pranesh KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 01 Oct 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
वन टाइम सेटलमेंट स्कीम अपनाएं..., जानिए क्या है इसकी प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, साहिबगंज। One Time Settlement Scheme: विगत छह महीने से साहिबगंज में बिजली विभाग द्वारा चलाई जा रही वन टाइम सेटलमेंट योजना (ओटीएस) का लाभ करीब 1258 उपभोक्ताओं ने उठाया है।

शनिवार को इस योजना की अंतिम तारीख थी। इस योजना के तहत अब तक 2 करोड़ 16 लाख 13 हजार 840 रुपये के बकाया बिजली बिल के एवज में विभाग को 1 करोड़ 62 लाख 60 हजार रुपये मिले हैं।

इस योजना का सर्वाधिक लाभ बरहड़वा के बिजली उपभोक्ताओं ने उठाए हैं। यहां के 793 लोगों ने एकमुश्त बिल बकाया जमा कर अपना बिल सेलटमेंट कराया। राजमहल के 219 और साहिबगंज के 246 उपभोक्ताओं को इसका फायदा हुआ।

इस योजना से आपको ऐसे मिलेगा लाभ  

इस योजना के तहत एकमुश्त बकाया बिल जमा करने पर ब्याज माफ कर दिया जा रहा है। राजमहल सर्किल में 40 लाख 4 हजार रुपये के बकाया के विरुद्ध 29 लाख 37 हजार 219 रुपये, बरहड़वा में एक करोड़ 39 लाख 93 हजार बकाया के विरुद्ध एक करोड़ आठ लाख 73 हजार तथा साहिबगंज में 49 लाख आठ हजार बकाया के विरुद्ध 35 लाख 48 हजार रुपये विभाग को मिले।

बिजली संबंधी समस्या का भी होगा समाधान

मिर्जाचौकी, तालझारी व तीनपहाड़ के लोगों की बिजली संबंधी समस्या का समाधान जल्द होने की उम्मीद है। अब तक मिर्जाचौकी के नयाटोला, हाजीपुर आदि क्षेत्रों में महादेवगंज पावर सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति होती है, लेकिन जल्द ही उन क्षेत्रों में नामनगर पावर सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की जाएगी।

केबल क्रॉसिंग के लिए रेलवे को पत्र लिखा गया है। इससे उन क्षेत्रों में बेहतर बिजली मिलेगी। तालझारी के एक बड़ी आबादी को महाराजपुर पावर सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की जा रही है।

वहां भी रेलवे लाइन क्रॉसिंग कराकर मंगलहाट पावर सब स्टेशन से जोड़ने का प्रस्ताव है। तीनपहाड़ के बभनगामा में केबल को रेलवे लाइन क्रॉस कराया जाएगा, जिससे वहां के लोगों को बेहतर बिजली मिल पाएगी।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: कुख्यात को प्रणाम नहीं किया तो मार दी गोली, आरोपी को एक मामले में आजीवन कारावास की मिल चुकी है सजा

वन टाइम सेटलमेंट योजना की 30 सितंबर को अंतिम तिथि थी। मिर्जाचौकी, तालझारी व तीनपहाड़ में केबल को रेलवे लाइन क्रॉसिंग कराने की कवायद चल रही है। इसके बाद इन क्षेत्रों के लोगों को बेहतर बिजली मिल सकेगी। किसी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल उसे दूर किया जा सकेगा। पूर्व में सिंगल सर्किट क्रॉसिंग था। अब डबल सर्किट क्रॉसिंग कराई जा रही है ताकि एक सर्किट में खराबी आने पर दूसरे से बिजली आपूर्ति जारी रहे।- राजकुमार, कार्यपालक अभियंता, बिजली विभाग

यह भी पढ़ें: 'फाइल' लाखों की 'फोल्डर' करोड़ों का; झारखंड अवैध खनन मामले में भ्रष्टाचार की पोल खोल रही ED के हाथ लगी डायरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें