Move to Jagran APP

Jharkhand News: साहिबगंज वालों की बल्ले-बल्ले, रेलवे ने दे दी 2 सुपरफास्ट ट्रेनों की सौगात, वर्षों बाद पूरा हुआ सपना

साहिबगंज को रेलवे की ओर से दो नए तोहफे मिले हैं। साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी और अगरतला-आनंदविहार राजधानी। ये दो ट्रेनें लंबे समय से चली आ रही मांग के बाद मिली हैं। स्थानीय लोगों और व्यवसायियों ने रेलवे सांसद और विधायक को धन्यवाद दिया है। यह ट्रेनें साहिबगंज के लोगों के लिए खुशियों का पल है और उनकी यात्रा को आसान बनाएगी।

By Shiv Shankar Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
वर्षों बाद साहिबगंज वालों का सपना हुआ पूरा (जागरण)

 जागरण संवाददाता, साहिबगंज। Sahibganj News: साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी व अगरतला-आनंदविहार राजधानी के रूप में वर्षों बाद साहिबगंज को रेलवे की ओर से कुछ तोहफा मिला है। कोरोना काल में इस रूट से गुजरने वाली अपर इंडिया एक्सप्रेस व हावड़ा-दानापुर फास्ट पैसेंजर ट्रेन को बंद कर दिया गया। कई पैसेंजर ट्रेनों का भाड़ा बढ़ाकर एक्सप्रेस के बराबर कर दिया गया। लंबे समय से साहिबगंज से हावड़ा व साहिबगंज से रांची के लिए ट्रेन की मांग की जा रही थी।

अब तक रांची जाने के लिए मात्र एक ट्रेन थी

आज भी रांची जाने के लिए मात्र एक ट्रेन है। ऐसे में साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी के रूप में एक मांग पूरी हुई है। अगरतला-आनंदविहार राजधानी में अब तक साहिबगंज से आरक्षण शुरू नहीं हो पाया है। साहिबगंज के कोटे में कितनी सीट आती है यह भी देखने वाली बात होगी। चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने कहा कि साहिबगंज से हावड़ा तक ट्रेन की मांग लंबे समय से चैंबर आफ कामर्स करती रही है।

डीआरएम, जीएम, सांसद, विधायक से मिल समस्या से अवगत कराया जाता था। प्रधानमंत्री तक कामर्स की तरफ से पत्र लिखा गया। आज वो सपना साकार हो गया। यहां का व्यवसाय कोलकाता से अधिक होता है। इस ट्रेन को चालू कराने में रेल मंत्री, मालदा डीआरएम, गोड्डा सांसद व राजमहल विधायक का सराहनीय योगदान रहा। माडल कालेज के प्राचार्य डा. रंजीत सिंह ने कहा कि आज साहिबगंज वासियों के लिए खुशियों का पल है।

अष्ठमी पूजा पर दो ट्रेनों का परिचालन साहिबगंज से होना गर्व की बात है। इस रूट में एक भी राजधानी नहीं थी। अब तेजस का ठहराव मिलने से दिल्ली जाना भी आसान होगा। समाजसेवी बोदी सिन्हा ने कहा कि रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति का सदस्य रहते हुए उन्होंने कई बार साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी के लिए आवाज उठाई। आज वह सपना पूरा हो गया। इसके लिए रेलमंत्री को बधाई। उन्होंने साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी में एसी चेयरकार व एसी थ्री की बोगी लगाने की मांग की।

झारखंड में रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास पर खर्च होंगे 56000 करोड़ रुपये

रेल मंत्री -साहिबगंज से हावड़ा के लिए खुली इंटरसिटी, तेजस राजधानी का साहिबगंज में ठहराव शुरू जागरण संवाददाता, साहिबगंज : रेलवे ने गुरुवार को संताल परगना को दशहरा का तोहफा दिया। साहिबगंज से हावड़ा के लिए इंटरसिटी का परिचालन शुरू हो गया तथा तेजस राजधानी एक्सप्रेस का साहिबगंज स्टेशन पर ठहराव भी मिल गया।

साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व गोड्डा सांसद डा. निशिकांत दुबे ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान राजमहल विधायक अनंत ओझा के नेतृत्व में स्थानीय नेताओं साहिबगंज स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी कमजोर वर्ग के लिए बहुत उपयोगी है। मात्र 125 रुपये किराया देकर कोई भी व्यक्ति हावड़ा पहुंच सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में झारखंड में रेलवे के लिए बजट आवंटन में 16 गुना वृद्धि की गई है। पिछले 10 वर्षों में झारखंड में 1200 किलोमीटर नये रेलवे ट्रैक का निर्माण हुआ। शत प्रतिशत विद्युतीकरण कर लिया गया है। रेलवे ने झारखंड में रेलवे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 56000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है, जिससे न केवल झारखंड में संचार लिंक विकसित होगा और साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

 Jharkhand Train News: झारखंड में ट्रेन में भीड़ हो जाएगी कम, रेलवे ने दे दिया बड़ा गिफ्ट; 2170 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Jharkhand Train News: धनबाद को मिली एक और सुपरफास्ट ट्रेन, डायरेक्ट कश्मीर होगी रवाना; पढ़िए रूट और टाइम-टेबल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें