Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साहिबगंज के तीनपहाड़ में दिखेगी जयपुर पैलेस की झलक, भव्य होगा मां दुर्गा का पंडाल; 1936 से की जा रही पूजा-अर्चना

साहिबगंज के तीनपहाड़ में इस दुर्गा पूजा में आपको जयपुर पैलेस की झलक देखने को मिलेगी। तीनपहाड़ स्टेशन परिसर में भव्य पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। जिसका डिजाइन जयपुर पैलेस से मिलता-जुलता होगा। हां आजादी से पूर्व 1936 से पूजा अर्चना की जा रही है। बंगाली पद्धति से माता की पूजा अर्चना की जाती है। नवमी व दशमी को विशाल मेला लगता है।

By Pranesh KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
साहिबगंज के तीनपहाड़ में दिखेगी जयपुर पैलेस की झलक, भव्य होगा मां दुर्गा का पंडाल

संवाद सहयोगी, तीनपहाड़ (साहिबगंज)। Durga Puja 2023 तीनपहाड़ में होने वाली दुर्गा पूजा व मेले की तैयारी शुरू हो गई है। तीनपहाड़ स्टेशन परिसर में प्रतिमा स्थापित कर यहां पूजा अर्चना की जाती है। इस बार यहां का पंडाल जयपुर पैलेस जैसा दिखेगा। इस पर करीब डेढ़ लाख रुपये का खर्च आएगा। लाइट तथा साजो-समान सहित अन्य चीजों पर सात लाख रुपये खर्च आने की उम्मीद है।

बता दें कि बीते 15 दिन से मजदूर पंडाल के निर्माण में जुटे हुए हैं। जोंका निवासी गुमानी दास अपने सहयोगियों के साथ मां की प्रतिमा निर्माण में जुटे हुए हैं। प्रतिमा की ऊंचाई साढ़े छह फीट होगी। यहां आजादी से पूर्व 1936 से पूजा अर्चना की जा रही है। बंगाली पद्धति से माता की पूजा अर्चना की जाती है। नवमी व दशमी को विशाल मेला लगता है।

नाचते-झूमते मंदिर में आते हैं आदिम जनजाति के लोग

विजयदशमी की शाम को पहाड़ से आदिम जनजाति (पहाड़िया) नाचते-झूमते हुए आते हैं और मंदिर में आकर मां के दर्शन करते हैं। तीनपहाड़ में दुर्गा पूजा को सफल बनाने में दोनों समुदाय के लोग बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। यहां से पूरा जिले को आपसी सद्भावना का संदेश जाता है।

वॉलंटियर की तैनाती की गई

बता दें कि कमेटी द्वारा मेला क्षेत्र में वॉलंटियर की भी तैनाती की जाती है। तीनपहाड़ रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर इस पूजा समिति के पदेन अध्यक्ष हैं। उपाध्यक्ष मो नाजीम (लड्डू), सचिव राजू कुमार भगत तथा कोषाध्यक्ष पिंटू कुमार यादव चुने गए हैं।

इस बार दुर्गा पूजा के दौरान जयपुर पैलेस के तर्ज पर भव्य पूजा पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। इसकी तैयारी चल रही है। यहां पूजा के दौरान काफी भीड़ उमड़ती है। - राजू कुमार भगत, सचिव, सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी तीनपहाड़

दुर्गा पूजा के दौरान यहां भव्य मेला भी लगता है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। सभी समुदाय के लोग पूजा को सफल बनाने में योगदान देते हैं। - पिंटू कुमार यादव, कोषाध्यक्ष, सार्वजनिक पूजा कमेटी तीनपहाड़

ये भी पढ़ें- Dhanbad: धनबाद में थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों का होगा इलाज, अस्पताल प्रबंधन की तैयारियां तेज; मिलेगी ये सुविधाएं

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: सिल्ली-इलू बाईपास लाइन को हरी झंडी, रांची से हावड़ा और जमशेदपुर की दूरी होगी कम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर