Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

होशियार! आम जनता लिखेगी थानेदारों की एसीआर, SP Amit Kumar ने कुर्सी संभालते ही दिखाया एक्शन

SP Amit Kumar झारखंड में साहिबगंज जिले के थानेदारों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) अब आम लोगों से मिले फीडबैक के आधार पर दर्ज होगी। एसपी अमित कुमार सिंह ने अपनी कुर्सी संभालते ही कड़े निर्देश दे दिए हैं। अब थानेदारों को आम लोगों से मेलजोल बढ़ाने और नियमित रूप से गश्त करनी होगी। थानेदार स्कूल-कालेजों में छात्र-छात्राओं से संवाद भी करेंगे।

By Pranesh Kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:04 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: आम जनता लिखेगी थानेदारों का एसीआर।

डा. प्रणेश, साहिबगंज। संताल परगना के साहिबगंज जिले के थानेदारों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) अब आमलोगों से मिले फीडबैक के आधार पर लिखी जाएगी। यानी जनता ही थानेदारों का एसीआर लिखेगी।

दो सप्ताह पूर्व जिले का प्रभार संभालने वाले एसपी अमित कुमार सिंह ने पहली बैठक में ही सभी थानेदारों को आमलोगों से मेलजोल बढ़ाने का निर्देश दिया है।

पुलिस अधीक्षक का मानना है कि पुलिस थाना तक ही सिमटी रहेगी तो अपराधी सड़कों पर आकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने लगेंगे, जबकि पुलिस सड़क पर रहेगी तो अपराधी उसके डर से अपने घरों में छिप जाएंगे।

ऐसे में एसपी ने सभी थानेदारों को नियमित रूप से गश्त करने, स्कूल-कालेजों में जाकर छात्र-छात्राओं से संवाद करने तथा आम लोगों से मुलाकात करने का निर्देश दिया है। इसके बाद सभी थानेदार रेडी भी हो गए हैं।

एसपी खुद जनता से लेंगे फीडबैक

थानेदार स्कूल-कालेजों में जागरूकता अभियान चला रहे हैं। एसपी ने थानेदारों से स्पष्ट कहा कि वह स्वयं भी स्कूल-कालेजों में जाएंगे और वहां के बच्चे थानेदार को पहचानते हैं या नहीं यह पूछेंगे। इसी आधार पर उनका एसीआर लिखा जाएगा।

इधर, डीजीपी के निर्देश के बाद 10 सितंबर को संताल परगना के विभिन्न जिलों में जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। साहिबगंज के तीनों पुलिस अनुमंडलों में उस दिन कार्यक्रम होगा।

तमाम पुलिस पदाधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। इसके लिए विगत एक सप्ताह से सभी थाना क्षेत्रों में माइकिंग कराई जा रही है।

10 सितंबर को साहिबगंज में पोखरिया टाउन हाल, राजमहल टाउन हाल तथा पतना ब्लाक के सेमिनार हाल में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान आमलोगों की शिकायत सुनी जाएगी।

पुलिस की समस्या का त्वरित होगा समाधान

पुलिस विभाग से संबंधित समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा। एसपी के अनुसार योगदान देने के बाद मैंने महसूस किया कि थानेदारों का आमलोगों से जो जुड़ाव होना चाहिए, वह नहीं है।

ऐसे में सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्र के लोगों से मेलजोल बढ़ाने, स्कूल-कालेज व छात्रावासों में नियमित रूप से जाकर संवाद करने को कहा गया है। इसी आधार पर उनका एसीआर लिखा जाएगा।

यह भी पढ़ें

`मेरी पत्नी से रातभर बात करता है एटीएस का DSP', बिहार का युवक गुहार लेकर पहुंचा PHQ

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 1 करोड़ रुपये लेकर फुर्र हुए ठग, 100 से ज्यादा पीड़ितों को अब पुलिस से आस