Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sahibganj News: कटिहार और साहेबगंज वाले ध्यान दें... गंगा पर पुल निर्माण को लेकर निराश करने वाली खबर

Sahibganj News साहिबगंज और कटिहार के मनिहारी के बीच गंगा नदी पर बन रहे पुल का निर्माण अब 2025 में भी पूरा होने की उम्मीद नहीं है। यानी अब भी इसमें करीब 2 साल का समय लगेगा। इस पुल के निर्माण के क्रम में अभी बहुत अधिक काम बाकी है। भारी बारिश के चलते काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

By Pranesh Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 02:13 PM (IST)
Hero Image
साहिबगंज और कटिहार के मनिहारी के बीच पुल बनने में देरी (जागरण)

संवाददाता, साहिबगंज (झारखंड)। झारखंड के साहिबगंज व बिहार के कटिहार के मनिहारी के बीच गंगा नदी पर बन रहे पुल के पूर्ण होने में अभी समय लगेगा। अगले साल यानी 2025 में भी इसपर वाहनों का परिचालन शुरू हो पाएगा इसमें संशय है। 1900 करोड़ की लागत से इस पुल का निर्माण दिलीप बिल्डकान नामक कंपनी करा रही है। इस पुल का निर्माण अक्टूबर 2024 में पूर्ण होना था।

कंपनी को अप्रैल 2025 तक का एक्सटेंशन दिया गया

फिलहाल कंपनी को अप्रैल 2025 तक का एक्सटेंशन दिया गया है लेकिन अभी काफी काम बाकी है। ऐसे में अप्रैल 2025 तक इसके पूर्ण होने की उम्मीद कम है। नवंबर 2020 में इस पुल का निर्माण कार्य शुरू हुआ। काम शुरू होते ही कोरोना का संक्रमण आ गया जिससे काम प्रभावित हुआ।

बाद में निर्माण का काम तेज हुआ तो 2022 में यास चक्रवात आ गया। इससे पुल का दो पाया क्षतिग्रस्त हो गया जिससे पुल के डिजाइन में मामूली बदलाव करना पड़ा। इन दिनों एनटीपीसी से छाई न मिलने व बारिश की वजह से काम प्रभावित हो रहा है। इस पुल के लिए 46 पाया का निर्माण होना है जिनमें से 44 का निर्माण पूर्ण हो चुका है। दो पाया का काम चल रहा है।

पुल का निर्माण करा रही कंपनी को फिलहाल अप्रैल 2025 तक का एक्सटेंशन दिया गया है। एनटीपीसी से छाई न मिलने से पुल के काम में बाधा जा रही है। पुल का निर्माण जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है। शरद कुमार सिंह, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ

ये भी पढ़ें

Flood in Jharkhand: गढ़वा में सोन नदी का कहर, बाढ़ में फंसे 50 से अधिक ग्रामीण; रेस्क्यू में जुटी NDRF की टीम

Dhanbad Weather: धनबाद में बारिश और गैस रिसाव से विजिबिलिटी हुई कम, सड़क पर देखना हुआ मुश्किल