Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalpana Soren: हेमंत सोरेन के स्टाइल में दिखीं कल्पना, विपक्ष से बोलीं- 'रोकना तो दूर, बाल भी बांका नहीं कर सकते'

Jharkhand Assembly Election 2024 सरायकेला के काशी साहु कॉलेज मैदान में मंईयां सम्मान यात्रा की सभा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भाग लिया। कल्पना सोरेन ने ओडिया संथाली और हिंदी में भाषण दिया जिसमें उन्होंने हेमंत सरकार की महिलाओं को सम्मान देने की योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर रही है।

By Gurdeep Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 11:20 AM (IST)
Hero Image
सरायकेला में जमकर गरजीं कल्पना सोरेन (जागरण)

 जागरण संवाददाता, सरायकेला। Jharkhand Political News Today: सरायकेला के काशी साहु कॉलेज मैदान में मंईयां सम्मान यात्रा के तहत शुक्रवार को सभा का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड सरकार की समाज कल्याण विभाग की मंत्री बेबी देवी,मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी सह गांडेय विधायक कल्पना सोरेन, जलसंसाधन मंत्री रामदास सोरेन,विधायक दशरथ गागराई, विधायक सविता महतो उपस्थित थे।

कल्पना ने तीन भाषा में संबोधित किया, दिखा हेमंत वाला अंदाज

सभा को गांडेय विधायक कल्पना सोरेन ने ओडिया, संथाली व हिन्दी भाषा में संबोधित किया। वह बिल्कुल हेमंत सोरेन के अंदाज में भाषण दे रही थीं।  सभा में हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ी थी। सभा दोपहर 2.20 बजे होनी थी लेकिन शाम को पांच बजे से सभा शुरु हुई। फिर भी कल्पना सोरेन को सुनने के लिए हजारों की भीड़ बैठी हुई थी।

सभा को संबोधित करते हुए गांडेय विधायक कल्पना सोरेन ने कहा कि मंईयां सम्मान यात्रा की शुरुआत है जिसमें हेमंत सरकार यहां के मां -बेटियों को सम्मान देने का काम कर रही है, आधी आबादी के चेहरे में मुस्कान लाने का काम किया है।

योजना के तहत 18 वर्ष से 50 वर्ष तक की महिलाओं को प्रत्येक माह एक हजार रुपये दे रही है जो उनके खाते में जा रहा है। राज्य सरकार की इस योजना की पूरे देश में तारीफ हो रही है, इससे पहले भी कई सीएम बने परंतु किसी ने भी महिलाओं को सम्मान देने का काम नही किया है।

कल्पना सोरेन लोगों का अभिवादन स्वीकार करती हुईं

विपक्ष रोकना तो दूर, बाल भी बांका नहीं कर सकता

कल्पना सोरेन ने कहा कि मंईयां सम्मान योजना के तहत राज्य के महिलाओं का सम्मान विपक्षियों से देखा नही जा रहा है। इसलिए उनके लोग कोर्ट में पीआईएल के माध्यम से योजना को रोकने में लगे हुए हैं। इस योजना को  रोकना तो दूर, कोई बाल भी बांका नही कर सकते हैं। इस योजना का लाभ जनता को लाभ मिलते रहेगा।

हेमंत सोरेन ने झुकना नहीं बल्कि सीना ठोककर सामना करना सीखा है: कल्पना सोरेन

उन्होंने हेमंत सोरेन को मजबूत व गहरी सोच रखने वाले सीएम करार देते हुए कहा कि विगत पांच वर्षो में आदिवासी धर्म कोड, पिछडों को 27 प्रतिशत आरक्षण 1932 आधारित नियोजन नीति लाने का काम किया।

परंतु भाजपा वालों ने इससे रोकने का काम किया है। हम धर्म व जात आधारित राजनीति नही करते है सभी को साथ लेकर चलते हैं। उन्होंने कहा कि कोल्हान वीरों की धरती है, सामने चाहे कितना भी बडा शत्रु है उसका डट कर सामना करना सिखाया है,समझौता करना नही सिखाया है। कठिन परिस्थियों में भी हेमंत सोरेन ने झुकना नहीं सीखा, सीना ठोक कर सामना किया ।

 महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम: बेबी देवी

सरकार के समाज कल्याण विभाग मंत्री बेबी देवी ने कहा कि मईया सम्मान योजना काफी महत्वाकांक्षी योजना है।योजना के तहत प्रत्येक 18 से 50 वर्ष तक के महिलाओं को प्रत्येक माह एक हजार मिलेंगे। जिसके खाते में पैसे नही आये हैं उन्हें घबराने की जरूरत नही है। शीघ्र ही खाते में सरकार राशि भेजेगी। मईया सम्मान योजना प्रदेश की महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

भाजपा दूसरे राज्य के सीएम से काम चला रही: रामदास सोरेन

राज्य के जलसंसाधन मंत्री रामदास सोरेन ने कहा कि चम्पाई सोरेन को झामुमो ने जितना सम्मान देने का काम किया है दूसरे किसी भी विधायक को नहीं दिया गया। झामुमो ने उन्हें विधायक से लेकर मंत्री और मुख्यमंत्री बनाने का काम किया है जबकि झूठा प्रचार करते हैं कि उन्हें अपमानित करने का काम किया गया है।

मंत्री रामदास सोरेन ने भाजपा पर मंईयां सम्मान योजना पर रोक लगाने का आरोप लगाते हुए कहा कि अपने एजेंट के माध्यम से पीआईएल करा रोकने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा दूसरे राज्य के सीएम को बुला कर आदिवासी व मूलवासियों को बरगलाने का काम कर रही है असम के चाय बगान में एक सौ वर्ष से काम कर रहे आदिवासियों को पहले उनका हक देने का काम करे।

उन्होंने लोगों को भाजपा से सर्तक रहने व हेमंत बाबू को मजबूत करने की बात कही मौके पर बीस सूत्री अध्यक्ष सह झामुमो जिलाध्यक्ष डॉ शिवेंदु महतो, मोहन कर्मकार, राजु गिरी के अलावे झामुमो नेता गोपाल महतो, कांग्रेस नेता के पी सोरेन, रूद्रप्रताप मंहतो, राज बागची सहित काफी संख्या में झामुमो नेता उपस्थति थे।

यह भी पढ़ें

Jharkhand Anganwadi News: झारखंड में आंगनबाड़ी सेविकाओं की बल्ले-बल्ले, मानदेय को लेकर आई खुश कर देने वाली खबर

JSSC CGL Exam 2024: झारखंड सीजीएल परीक्षा की होगी जांच, राज्यपाल ने दे दिया आदेश; CM को भेजा गया लेटर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें