Move to Jagran APP

सत्ता में रहने के बावजूद BJP ने झारखंड का कभी नहीं किया विकास, मंत्री चंपाई सोरेन ने साधा केंद्र पर निशाना

झारखंड के विकास के लिए सरकार ढृढ़ संकल्पित है। राज्य में लंबे समय तक सत्ता में रहने वाली भाजपा ने राज्य का विकास कभी नहीं किया है। विकास के नाम पर एक ईंट तक रखने का काम नहीं किया है जिसके परिणाम स्वरूप राज्य विकास के मामले में पिछड़ा हुआ था। उक्त बातें आदिवासी कल्याण मंत्री चंपाई सोरेन ने टाउन हॉल मरम्मती के लिए आधारशिला रखने के दौरान कही।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Sun, 23 Jul 2023 03:53 AM (IST)
Hero Image
मंत्री चंपाई सोरेन द्वारा टाउन हॉल के सौंदर्यीकरण को लेकर आधारशिला रखते

जागरण संवाददाता, सरायकेला: झारखंड के विकास के लिए सरकार ढृढ़ संकल्पित है। राज्य में लंबे समय तक सत्ता में रहने वाली भाजपा ने राज्य का विकास कभी नहीं किया है। विकास के नाम पर एक ईंट तक रखने का काम नहीं किया है, जिसके परिणाम स्वरूप राज्य विकास के मामले में पिछड़ा हुआ था।

उक्त बातें आदिवासी कल्याण मंत्री चंपाई सोरेन ने टाउन हॉल मरम्मती के लिए आधारशिला रखने के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य में हेमंत की सरकार आते ही कोरोना काल को छोड़ कर काफी कुछ विकास हुआ है, खासकर आधारभूत संरचना के विकास करने का कार्य किया जा रहा है, इसी में सरायकेला को विकसित करने का भी प्रयास है।

वेलनेस सेंटर का किया शुभारंभ 

इसी कड़ी में टाउन हॉल की मरम्मति के साथ-साथ वेलनेस सेंटर का भी शुभारंभ किया गया है, ताकि लोगों को सरकारी स्वास्थ्य सुविधा से वंचित होना नही पड़े।

इससे पूर्व सरायकेला टाउन हॉल के सौंदर्यीकरण, जीर्णोद्धार एवं पुर्नाविकास योजना का शिलान्यास एवं पांड्रा रोड स्थित अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ राज्य के आदिवासी कल्याण मंत्री चंपाई सोरेन ने शनिवार को किया।

करोड़ों की लागत से हो रहा सौंदर्यीकरण

7.63 करोड़ की लागत से टाउन हॉल का सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। टाउन हॉल को पूरी तरह से सेंट्रलाइज एसी हॉल, 550 लोगों की बैठने की व्यवस्था।

अत्याधुनिक साउंड सिस्टम, सीसीटीवी की व्यवस्था पार्क, फाउंटेन, अग्निशमन सुरक्षा, जेनरेटर, साज सज्जा लाइट आदि से पूरी तरह से टाउन हॉल का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण 15वां वित्त आयोग के तहत कराया गया है।

वेलनेस सेंटर में दो बेड के साथ साथ चिकित्सक व एएनएम की भी प्रतिनियुक्ति के साथ साथ दवा की भी व्यवस्था की गई, ताकि मरीजों को प्राथमिक उपचार का लाभ मिल सके, जिसका संचालन कार्य जिला स्वास्थ्य प्रशासन एवं नगर पंचायत सरायकेला के संयुक्त प्रयास से किया गया है।

मिले कई महत्वपूर्ण निर्देश

मंत्री चंपाई सोरेन द्वारा पब्लिक दुर्गा मंदिर का सौंदर्यीकरण, मंजना घाट में बियर का निर्माण, तितिरबिला से मांगुडीह तक मैरिन ड्राइव का निर्माण, पार्क को विकसित करने, ओपन जिम खोलने, कुदरसाही के डीयर पार्क को विकसित करने का डीपीआर बनाने का निर्देश दिया है।

मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष सोनाराम बोदरा, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, नगर पंचायत के ईओ राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि सनद कुमार आचार्य, सांसद प्रतिनिधि राज बागची, लीपु महांती, दिनेश साथुवा, बडाबाबू सिंहदेव के अलावे काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।