Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Green Vegetables Price: भीषण गर्मी में हरी सब्जियों को भी लगा 'हीट स्ट्रोक', दनादन बढ़ते चले जा रहे दाम

Saraikela News मौसम में बदलाव के साथ ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे गए हैं। तापमान में बढ़ोतरी के साथ बाजार से सब्जियां कम होने लगी हैं। मंडी में सब्जियों की आवक कम होने से कीमतों में तेजी से उछाल आया है। महंगाई का असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। बीते एक सप्ताह के अंदर सब्जियों की कीमतों में भी तेजी आई है।

By Gurdeep Raj Edited By: Prateek Jain Updated: Wed, 19 Jun 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
तापमान में बढ़ोतरी के साथ बाजार से सब्जियां कम होने लगी हैं। (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, राजनगर (सरायकेला)। मौसम में बदलाव के साथ ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे गए हैं। तापमान में बढ़ोतरी के साथ बाजार से सब्जियां कम होने लगी हैं। मंडी में सब्जियों की आवक कम होने से कीमतों में तेजी से उछाल आया है। महंगाई का असर आम आदमी पर पड़ रहा है।

हरी सब्जियों की कीमतों में 10 से 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। राजनगर के बरही के सब्जी व्यापारी अन्तर्यामी साहू ने बताया कि गर्मी बढ़ने के कारण सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं। बीते एक सप्ताह के अंदर सब्जियों की कीमतों में भी तेजी आई है।

मंडी से सब्जी के कम आवक के कारण भी दाम बढ़े हैं। जहां पहले चार गाड़ी माल आता था, तो अब मात्र दो गाड़ी माल उतर रहा है। इससे स्वाभाविक है सब्जियों के दाम तो बढ़ेंगे ही।

इमेज क्र‍ेडिट: रायटर (फाइल फोटो)

उन्होंने बताया कि आलू, प्याज और टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। एक सप्ताह पहले टमाटर 40-45 रुपये किलो था। अब 80 रुपये बेचना पड़ रहा है। सीजनी लौकी, तरोई, कद्दू, कटहल, कुंदरू सभी सब्जी 40 के ऊपर बिक रहे हैं।

सब्जियों की कीमत प्रति किलो में

आलू - 44-42 रुपये

प्याज - 40-42 रुपये

टमाटर- 75-80 रुपये

कुंदरू - 38-40 रुपये

बैंगन - 40-50 रुपये

खीरा - 35- 40 रुपये

बरबट्टी - 60-80 रुपये

करैला - 70-80 रुपये,

भिंडी - 35-40 रुपये,

पटल - 50- 60 रुपये

बंदगोभी/फूलगोभी - 45-50 रुपये

अरहर दाल - 170 रुपये

मसूर दाल - 80 रुपये

मूंग दाल - 120 रुपये

लहसुन -180 रुपये

अदरक - 200 रुपये

सरसों तेल 135 रुपये लीटर

सब्जियों की कीमत बढ़ने से थाली की रंगत तो जा रही है, बजट भी गड़बड़ा रहा है। रसोई में अब हरी सब्जियों की कमी हो रही है। सब्जियां ही नहीं दाल, चावल, आटा, तेल सभी चीजों के दाम बढ़े हैं। - पिंटू राउत, मुरुमडीह

सब्जियों एवं खाने-पीने की वस्तुओं में आग लगी हुई है। जिससे बजट पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। साप्ताहिक हाट में आज कोई भी सब्जी 40 से नीचे नहीं मिली। - डोमन महतो, चंगुआ

आलू प्याज और टमाटर काफी महंगा हो गया है। सब्जियों की कीमत ऐसे ही बढ़ते रहे तो मध्य और गरीब वर्ग की थालियों से हरी सब्जी भी गायब हो जाएगी। - संगीता सोय, गृहणी कालाझरना

यह भी पढ़ें - 

PM Kisan Yojana 17th Installment: प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की 17वीं किस्त, किसानों के खाते में गए 20 हजार करोड़

महंगाई पर काबू पाना हो रहा मुश्किल; सब्जियों के बाद गेहूं के भी बढ़े भाव, चीनी में भी तेजी की सुगबुगाहट