Move to Jagran APP

सरायकेला सड़क हादसा : ड्राइवर ने अगर सुन ली होती मजदूरों की ये बात तो शायद न होता इतना बड़ा हादसा

seraikela road accident राजनगर में 45 मजदूरों से भरी एक पिकअप वैन पलट गई जिससे तीन लोगों की मौत हो गई। पिकअप में सवार मजदूर ने बताया कि कई बार रोकने के बावजूद ड्राइवर तेज रफ्तार में गाड़ी चला रहा था जिसके कारण ये हादसा हो गया।

By Gurdeep RajEdited By: Mohit TripathiPublished: Thu, 12 Jan 2023 06:10 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 06:14 PM (IST)
राजनगर में 45 मजदूरों से भरी एक पिकअप वैन पलटने से तीन की मौत 23 घायल।

संवाद सूत्र, सरायकेला: सरायकेला-खरसावां जिले के राजनगर में 45 मजदूरों से भरी एक पिकअप वैन अनियंत्रित होकर पलट गई। इस दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई और 23 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पिकअप वैन में सवार मजदूर मकर संक्रांति से पहले मजदूरी के लिए राजनगर जा रहे थे, ताकि मजदूरी के रुपयों से मकर-संक्रांति के पर्व को धूम-धाम से मना सके। हालांकि हादसे के बाद खुशियों की आस में बैठे मजदूरों के स्वजनों के बीच मातम पसरा है।

हमेशा ट्रैक्टर से जाते थे मजदूर

पिकअप वैन के चालक के साथ बैठे मजदूर गोंडो बानरा ने दैनिक जागरण से बात करते हुए घटना की आंखों देखा हाल बयां किया। उन्होंने बताया कि वे लोग हमेशा ट्रैक्टर से सवार होकर मजदूरी के लिए राजनगर आते-जाते थे। हालांकि गुरुवार को पहली बार मालिक ने पिकअप वैन उनके गांव में भेज दिया। चालक खरसावां का है। चालक दोनों गांव के लोगों को बैठाने के बाद सुबह करीब साढ़े आठ बजे उन लोगों को लेकर चाईबासा पहुंचा।

मजदूर चिल्लाते रहे गाड़ी धीर चलाओ लेकिन ड्राइवर ने नहीं सुनी बात

चालक कैबिन में मालिक की सहयोगी ईमा देवी, ड्राइवर और वह बैठे थे। चाईबासा से ड्राइवर पिकअप वैन तेज रफ्तार से ही चला रहा था। गोंडो बानरा ने बताया कि उन्होंने कई बार चालक को वैन धीरे चलाने के लिए कहा लेकिन ड्राइवर उनकी बात नहीं सुन रहा था। जबकि, कैबिन के ऊपर और पीछे करीब 45 मजदूर सवार थे।

पलटने लगा तो पिकअप से कूद गया ड्राइवर

मजदूरों ने भी शोर मचा कर वाहन धीरे चलाने के लिए कह रहे थे। तेज रफ्तार के कारण वाहन झोल मार रही थी। सामने लेकड़ाकोचा मोड़ पर जैसे ही चालक ने तेज रफ्तार में वाहन मोड़ा तो वाहन पलटने लगा। पिकअप पलटता देख ड्राइवर ने दरवाजा जोर से पकड़ा और बाहर कूद गया। तब तक कैबिन के ऊपर बैठे मजदूर भी दूर जा गिरे और पिकअप भी पलट गया।

यह भी पढ़ें: सरायकेला सड़क हादसा: तेज रफ्तार पिकअप वैन के पलटने से 3 मजदूरों की मौत, दर्जनों घायल, एक का सिर धड़ से अलग

ग्रामीण और पुलिस ने की मदद

वाहन के पलटने से तेज आवाज ग्रामीणों तक पहुंची तो आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और वाहन के अंदर फंसे मजदूरों को एक-एक कर बाहर निकालने लगे। घटना की सूचना राजनगर पुलिस को हुई तो मौके पर राजनगर पुलिस पहुंची और घायलों को राजनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जबकि, एक महिला मजदूर की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। मलिक अधीन हमलोग काफी समय से काम कर रहे हैं, हल्दीपोखर, हाता, टाटा हर जगह काम करने जाते थे। लेकिन हम लोग ट्रैक्टर की सवारी ही करते थे।

स्वास्थ्य केंद्र पहुंच घायलों से मिले बीडीओ

घटना की खबर मिलने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। यहां घायलों से हालचाल पूछा। उन्होंने मजदूरों के मालिक नरेश साहू से फोन पर बात कर घायलों के उचित उपचार कराने का निर्देश दिया। वहीं इससे पहले घटना की खबर पाकर सरायकेला के विधायक प्रतिनिधि सनद आचार्य भी अस्पताल से कई गंभीर मरीजों को एमजीएम रेफर कराने के लिए सरायकेला से एम्बुलेंस की व्यवस्था कराई और एमजीएम के डॉक्टरों से घायलों का उचित उपचार करने की बात कही।

पिकअप में 45 मजदूर सवार थे

राजनगर के लेकड़ाकोचा में पलटी पिकअप वैन में पश्चमी सिंहभूम मुफ्फसिल क्षेत्र के घाघरी और लगुबासा गांव के 45 मजदूर सावर थे। सभी मजदूर प्रतिदिन की तरह राजनगर सिजुलता में ढलाई का काम करने जा रहे थे। सभी मजदूर हजीराबाग निवासी ठेकेदार नरेश साहू के अधीन का कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: झारखंड सरकार फिर कराने जा रही बुजुर्गों को तीर्थयात्रा, इस तरह करें आवेदन

ये मजदूर हुए घायल

घाघरी गांव की नीति बानरा (22), रानी बानरा(28), रांदाय बानरा(28), जिलमानी गोप(27), मानी बिरुवा(27), सीनू बानरा(32), शुरू बानरा(23) सभी घाघरी गांव निवासी। लगुबासा गांव के नीतिम कंडायबुरु(28), कायरा बानरा(26), जास्मिन बानरा(26), लेमा गोप(27), शुरू गोप(18) तथा बयहता के जेम्बना बानरा(31) शामिल हैं।

इन्हें एमजीएम रेफर किया गया

घाघरी गांव के मुन्नी खंडायित(32), मेचो बानरा(45), सुनीता बानरा(35), सुनीता बानरा(20), मानी बानरा(19), सोलो बानरा(18) तथा लगुबासा के बाबलु बानरा(42), नीतिमा हाईबुरु(28) एवं पूरनापानी के मनीषा गोप(35) को एमजीएम रेफर किया गया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.