Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुलिस ने दी जेल भेजने की धमकी... किशोर ने कर ली खुदकुशी, परिजनों ने थाने में काटा बवाल; थाना प्रभारी हटाए गए

सरायकेला में मोबाइल चोरी के आरोप में किशोर को पुलिस द्वारा जेल भेजने की बात कह धमकाने का मामला इतना बढ़ा कि भयभीत सागर राणा ने ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर ली। जब परिजनों को घटना की जानकारी मिली तो थाना के पास शव के साथ जमकर हंगामा किया। इस दौरान थाना प्रभारी नीतीश कुमार को थाना के चार्ज से हटा दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Thu, 07 Sep 2023 07:52 PM (IST)
Hero Image
पुलिस ने दी जेल भेजने की धमकी... किशोर ने कर ली खुदकुशी, परिजनों ने थाने में काटा बवाल

जागरण संवाददाता, सरायकेला: सरायकेला में दर्दनाक मामला सामने आया है जहां मोबाइल चोरी के आरोप में पुलिस द्वारा किशोर को जेल भेजने की धमकी देने के मामले में किशोर ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली।

परिजनों को जब जानकारी मिली तो सरायकेला थाना के पास शव के साथ गुरुवार को जमकर हंगामा किया। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि सनद आचार्य भी मौजूद थे।

वहीं, मामला बढ़ा तो एसडीपीओ हरविंदर सिंह थाना पहुंच गए और मामले को शांत कराने का प्रयास किया। लोगों ने थाना के एसपीओ दिनेश कुमार व थाना प्रभारी नीतीश कुमार पर कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन और तेज कर दिए। आक्रोशित लोगों ने बताया पुलिस द्वारा प्रताड़ित किये जाने पर ही किशोर सागर राणा ने आत्महत्या की।

थाना प्रभारी को चार्ज से हटाया गया 

इसके बाद मामले को शांत करने के लिए एसपी विमल कुमार ने थाना प्रभारी नीतीश कुमार को थाना के चार्ज से हटा दिया है। साथ ही थाना के एसपीओ दिनेश कुमार साहू की गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं।

वहीं, मामले की जांच की जिम्मेदारी इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि थाना प्रभारी नीतीश कुमार के निर्देश पर एसपीओ दिनेश कुमार द्वारा सागर राणा को जेल भेजने की धमकी दी थी।

क्या है पूरा मामला

साकची थाने से थाना प्रभारी नीतीश कुमार को फोन आया कि सरायकेला बाजार निवासी सागर राणा के खिलाफ मोबाइल चोरी किए जाने की एक शिकायत थाने में दर्ज कराई गई है। इसके बाद जांच का जिम्मा सरायकेला थाना प्रभारी द्वारा एसआई अभिमन्यु कुमार को सौंपी गई।

लोकेशन के आधार पर सरायकेला पुलिस ने सागर राणा से संपर्क किया। पुलिस ने आरोपित को इस तरह धमका दिया कि उसने खुदकुशी कर ली।

मृतक की मां ने पुलिस पर लगाया आरोप 

इस मामले में मृतक की मां उमा राणा ने बताया कि बुधवार करीब पांच बजे एसपीओ दिनेश कुमार उसके घर आया। उस वक्त वह और उसकी बेटी मैंना राणा अपने किराना के दुकान पर बैठे थे।

इस दौरान दिनेश उसके बेटे सागर राणा (16) को खोजने लगा। नहीं मिलने पर उसके मोबाइल नबंर पर फोन कर उसे धमकाते हुए थाना पहुंचने को कहने लगा।

साथ ही उसने कहा कि सागर राणा के पास एक चोरी का मोबाइल है, जिसके लिए सागर को जेल होगी। अगर जेल से बचना चाहता है तो 50 हजार रुपये लेकर थाना प्रभारी के पास पहुंचे।

तब उसे जेल जाने से बचाया जा सकता है। जेल जाने की धमकी फोन पर उसे दी गई, जिससे भयभीत होकर सागर राणा घर नहीं आया। रात 12 बजे घर के मोबाइल पर उसके द्वारा ट्रेन के नीचे आकर खुदकुशी किए जाने की जानकारी दी गई।

मां उमा राणा ने कहा कि थाना प्रभारी व दिनेश द्वारा धमकी देकर खुदकुशी करने के लिए सागर राणा को मजबूर किया है। इसके कारण उसने खुदकुशी की है।

मामले की तफ्तीश में जुटी पुलिस 

सरायकेला एसडीपीओ हरविंदर सिंह ने कहा कि पुलिस अधीक्षक विमल कुमार के निर्देशानुसार थाना प्रभारी नीतीश कुमार को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है और एसपीओ दिनेश कुमार पर भी कार्रवाई की जा रही है।  मामले की जांच इंस्पेक्टर लेवल पदाधिकारी से की जा रही है।