Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amrit Bharat Train: '50 नई अमृत भारत ट्रेन चलेंगी, चक्रधरपुर रेल मंडल ने माल भाड़े-यात्री किराए से की रिकॉर्ड कमाई'

Chakradharpur Railway Division नई अमृत भारत ट्रेन चलाने के बारे में चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम ने गुरुवार को जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि मंडल ने माल भाड़े से 4654 करोड़ रुपये और यात्री किराए से 177 करोड़ रुपये कमाए हैं। डीआरएम ने यह बातें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शिरकत के दौरान कहीं। यहां उन्होंने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी भी ली।

By Rupesh Kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 16 Aug 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम ने कहा- जल्द ही 50 नई अमृत भारत ट्रेन चलेंगी।

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर। Amrit Bharat Train: देश में शीघ्र ही उन्नत सुविधाओं से युक्त 50 नई अमृत भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। यह बात चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम एजे राठौड़ ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान रेल कर्मियों को संबोधित करते हुए कही।

डीआरएम ने यह भी कहा कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में कम से कम चार कोच जनरल के लगाए जा रहे हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने टक्कर रोधी तकनीक कवच 4.0 को 900 किलोमीटर रूट पर उतारने का फैसला लिया है।

माल भाड़े से 4654 करोड़ रुपये की हुई कमाई: डीआरएम

उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष जुलाई माह तक चक्रधरपुर रेल मंडल ने लगभग 51.89 मिलियन टन माल ढुलाई की और इसी तरह इस वित्तीय वर्ष के जुलाई माह तक दैनिक और राजस्व लदान 6050 वैगन रहा।

चक्रधरपुर रेल मंडल ने माल ढुलाई से लगभग 4654 करोड़ रुपये अर्जित किया है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 14 प्रतिशत अधिक है।

यात्री परिवहन से आय 138 करोड़ रुपये

डीआरएम ने कहा कि इस वर्ष यात्री परिवहन में 177 करोड़ रुपये की आय हुई है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 28 फीसद अधिक है। वहीं, टिकट जांच से जुर्माना के तौर पर 5.33 करोड़ रुपये की वसूली हुई है।

अतिरिक्त अन्य कोचिंग आय से करीबन 10.49 करोड रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। इसके अलावे स्क्रैप बिक्री से मंडल से 35 करोड़ रुपये अर्जित किया है।

यात्री सुरक्षा पर विशेष ध्यान

डीआरएम ने कहा कि यात्रियों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेल सुरक्षा बलों द्वारा सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

आरपीएफ ने ऑपरेशन यात्री सुरक्षा के तहत यात्रियों के सामानों की चोरी में संलिप्त 65 अपराधियों को गिरफ्तार कर 22 लाख रुपये से अधिक चोरी की संपत्ति को जब्त किया है।

ऑपरेशन नारकोस के तहत आरपीएफ ने 67 लाख रुपये से अधिक कीमत की 655 किलो मादक एवं प्रतिबंधित सामान जब्त कर 64 अपराधियों को गिरफ्तार कर आबकारी विभाग को सौंपा है।

आरपीएफ ने 108 बालकों, बालिकाओं का बचाव कर उन्हें सुरक्षित अभिभावकों तथा चाइल्ड केयर सेंटर को सौंपा है। आरपीएफ ने चलती ट्रेन से गिरते हुए 8 यात्रियों की जान बचाई है।

स्वतंत्रता दिवस पर रहा जश्न का माहौल

बता दें कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चक्रधरपुर रेल मंडल में जश्न का माहौल रहा। इस अवसर पर चक्रधरपुर सेरसा स्टेडियम में आयोजित 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम एजे राठौड ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

परेड कमांडर इंस्पेक्टर डीके सिंह के नेतृत्व में हुई परेड के बाद डीआरएम ने रेलकर्मियों को संबोधित किया। इस मौके डीआरएम राठौड़ ने कहा कि 15 अगस्त, 1947 का दिन भारतीय इतिहास का सुनहरा पृष्ठ है, जहां से अभिनव भारतवर्ष का अध्याय खुलता है।

आज ही के दिन विदेशी दासता के काले बादल छंटे थे और देशवासियों को आजादी का सिंदूरी सवेरा नसीब हुआ था। हम सभी स्वतंत्रता सेनानियों और देशभक्तों के आजन्म ऋणी रहेंगे, जिन्होंने अपना सर्वस्व अपनी मातृभूमि के पावन चरणों पर न्योछावर कर दिया। इस मौके पर रेलवे के अधिकारी गण एवं सैकड़ों की संख्या में रेलकर्मी व स्कूली बच्चे मौजूद थे।

रंगारंग सास्कृतिक नृत्य प्रस्तुत करते स्कूली बच्चे।

भव्य परेड का हुआ आयोजन

परेड कमांडर इंस्पेक्टर डीके सिंह के नेतृत्व में टू वाईसी सब इंस्पेक्टर ललित कुमार के साथ प्लाटून कमांडर सब इंस्पेक्टर आरके रौशन और सब इंस्पेक्टर अंजुम निशा के साथ रेलवे सुरक्षा बल की दो प्लाटून, भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, एनसीसी, सेंट जोन्स एंबुलेंस, एवं रेलवे इंग्लिस मीडियम स्कूल के छात्र-छात्राओं ने फूल यूनिफार्म पहन कर कदम से कदम मिला कर मनमोहक परेड की प्रस्तुति कर तिरंगे को सलामी दी।

इससे पहले परेड का निरीक्षण डीआरएम एजे राठौड़ और सीनियर डीएससी पी शंकर कुट्टी ने किया। इसके बाद केन्द्रीय विद्यालय, रेलवे इंटर कॉलेज, रेलवे इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

डॉग स्क्वॉड टीम ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आरपीएफ के डॉग स्क्वॉड टीम के चार डॉग ने कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग करतब दिखाए। डॉग जिगी ने डीआरएम को गुलदस्ता भेंट कर करतब की शुरुआत की।

इसके बाद आरपीएफ के सदस्यों ने मॉक ड्रिल के दौरान रखे हुए एक बाक्स में बारूद छिपाकर रखा था। डॉग जिगी ने बारूद की गंध को सूंघकर उस बाक्स को पहचाना और अपने ट्रेनर को आगाह किया।

डॉग सिंबा ने यात्री का सामान चुराने वाले चोर के गिरे रुमाल को सूंघकर उसे धरदबोचा। इसके बाद डॉग मैक्स ने रिंग के अंदर से छलांग लगाई। वहीं, डॉग सिंबा ने आग लगे रिंग के भीतर से जंप करके सभी को हैरान कर दिया।

यह भी पढ़ें

समस्तीपुर, दरभंगा और रक्सौल के रेल यात्रियों बड़ी खबर! वंदे भारत समेत इन नई ट्रेनों का जल्द होगा परिचालन

Amrit Bharat Train: मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलेगी दो अमृत भारत ट्रेन, तैयारी में जुटे रेलवे अधिकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर