Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaibasa: नक्सलियों ने डाकुवा का रेता गला, पेड़ से बांधकर पीटा फिर दी दर्दनाक मौत; अब तक 3 दिन में तीन हत्याएं

Chaibasa Naxalites झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के घोर नक्सल प्रभावित गांवों में लगातार 3 दिनों से नक्सली तांडव मचा रहे हैं। सुरक्षाबलों के लगातार सर्च ऑपरेशन चलाये जाने से बौखलाये नक्सली तीन दिन के भीतर तीन ग्रामीणों को पुलिस मुखबिर बताकर मौत के घाट उतार चुके हैं। तीसरी हत्या टोंटो थाना क्षेत्र के रेंगड़ाहातु में की गयी है। यहां भी नक्सलियों ने मुखबिर का आरोप लगाकर ले ली जान।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
नक्सलियों ने डाकुवा का रेता गला, पेड़ से बांधकर पीटा फिर दी दर्दनाक मौत

जागरण संवाददाता, चाईबासा: झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के घोर नक्सल प्रभावित गांवों में लगातार तीन दिनों से नक्सली तांडव मचा रहे हैं।

सुरक्षाबलों के लगातार सर्च ऑपरेशन चलाये जाने से बौखलाये नक्सली तीन दिन के भीतर तीन ग्रामीणों को पुलिस मुखबिर बताकर मौत के घाट उतार चुके हैं।

तीसरी हत्या टोंटो थाना क्षेत्र के रेंगड़ाहातु में की गयी है। यहां भी नक्सलियों ने पुलिस मुखबिर का आरोप लगाकर ग्रामीण की हत्या कर दी है।

पहले पीटा फिर टांगी से गला रेता

नक्सलियों ने पहले ग्रामीण को घर के आंगन में ले जाकर लाठी से दमभर पीटा। इसके बाद टांगी से गला रेत कर हत्या कर दी। मृतक की पहचान 52 साल के सुपाय मुटकान के रूप में की गयी है।

सुपाय मुटकान रेंगड़ाहातु गांव का डाकुवा भी था। नक्सलियों ने सुपाय के बड़े भाई जामदार मुटकान की भी पिटाई की। नक्सलियों ने इस वारदात को सोमवार की रात में करीब 10 बजे अंजाम दिया।

मंगलवार की सुबह घटना की सूचना मिलने पर टोंटो थाने की पुलिस ने सीआरपीएफ 174 बटालियन के जवानों की मदद से गांव से शव को बरामद किया और चाईबासा के सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए पहुंचाया।

मृतक के बड़े भाई ने सुनाई आखों देखी

सदर अस्पताल में पहुंचे मृतक सुपाय के भाई जामदार ने बताया कि सोमवार की रात को हम लोग खाना-पीना कर घर में सो रहे थे।

रात करीब 10 बजे 5-6 लोग दरवाजा खुलवाया और जबरदस्ती अंदर घुस गये। इसके बाद छोटे भाई सुपाय को उठाकर आंगन में ले गये और बोलने लगे, पुलिस की मुखबिरी करता है।

हमारे कैंप के बारे में सीआरपीएफ को जानकारी देता है। इसके बाद लाठी से बुरी तरह पीटा। पीटने के बाद टांगी निकालकर सुपाय का गला काट दिया।

सुपाय की हत्या करने के बाद मुझे भी पीटा। कहा कि सुधर जा, नहीं तो तेरा हाल भी तेरे भाई के जैसा करेंगे। हमलावरों के हाथ में रायफल थी। नक्सली वर्दी पहने हुए थे। दस्ते में एक लड़की और चार लड़के थे।

फिलहाल, टोंटो थाने की पुलिस ने मृतक के भाई के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

तीन दिन में 3 हत्याएं

बता दें कि पश्चिमी सिंहभूम जिले में लगातार तीन दिन में नक्सलियों ने तीन लोगों की हत्या गला रेत कर दी है। दो दिन पहले नक्सलियों ने गोइलकेरा थाना अंतर्गत गितिलपी चौक पर 65 साल के बुजुर्ग की गला रेत कर हत्या कर शव चौक पर फेंक दिया था। यहां माओवादी पोस्टर भी फेके गये थे। इसमें स्पष्ट तौर पर लिखा था कि पुलिस मुखबिरी बंद करो।

इसके अगले दिन यानि रविवार को गोइलकेरा के ही वन ग्राम राजाबासा में अर्जुन सुरीन नामक ग्रामीण की हत्या कर दी गयी।

हालांकि, पुलिस ने इसे नक्सली घटना मानने से इनकार किया। पुलिस अधीक्षक का कहना था कि अर्जुन सुरीन स्वयं नक्सली समर्थक था।

नहीं मिला अर्जुन का शव

नक्सलियों से मिलकर लौटने के क्रम में आइईडी विस्फोट में उसकी जान गयी है। अभी तक अर्जुन सुरीन का शव पुलिस बरामद नहीं कर सकी है।

अब सोमवार को टोंटो के रेंगड़ाहातु में नक्सलियों द्वारा ग्रामीण की हत्या की गयी है। तीनों हत्याएं पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने की है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें